जो कोई भी 14 नवंबर, 2021 को दुबई में टी-20 विश्व कप की ट्रॉफी (T20 World Cup 2021) जीतेगा, उसे करीब 12 करोड़ रुपये (16 लाख अमरीकी डॉलर) का नकद पुरस्कार (prize money for T20 World Cup 2021) मिलेगा। इसकी पुष्टि तब हुई जब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) (ICC) ने रविवार को इस टूर्नामेंट के लिए कुल मिलाकर 42 करोड़ रुपये (56 लाख अमरीकी डालर) की पुरस्कार राशि की घोषणा की। 

उपविजेता टीम को 8 लाख डॉलर (लगभग छह करोड़ रुपये) मिलेंगे (T20 World Cup 2021) जबकि सेमीफाइनल में हारने वाली टीमों को चार-चार लाख डॉलर (लगभग तीन करोड़ रुपये) दिए जाएंगे। सुपर 12 चरण में हर मैच जीतने पर टीम को करीब 30 लाख रुपये मिलेंगे। इस चरण में कुल 30 मुकाबले खेले जाएंगे। इस चरण के बाद जो आठ टीमें आगे नहीं बढ़ पाती है, उन सभी को करीब 52 लाख रुपयों की पुरस्कार राशि दी जाएगी। इसके अलावा टूर्नामेंट के पहले यानि क्वालीफाइंग चरण में खेले जाने वाले 12 मैचों में एक जीत हासिल करने पर टीमों को करीब 30 लाख रुपये मिलेंगे। साथ ही इस चरण में हारकर घर लौट जाने वाली प्रत्येक टीम को 30 लाख रुपये दिए जाएंगे। 

17 अक्टूबर से शुरू हो रहे पहले चरण (T20 World Cup 2021) में आठ टीमें भाग लेंगी जहां आयरलैंड, नामीबिया, नीदरलैंड और श्रीलंका ग्रुप ए का हिस्सा होंगे। ग्रुप बी में ओमान, पापुआ न्यू गिनी, स्कॉटलैंड और बांग्लादेश का आमना-सामना होगा। इन दोनों ग्रुप से टॉप 2 टीमें सुपर 12 चरण के लिए क्वालिफाई करेंगी। आईसीसी ने यह भी घोषणा की कि इस टूर्नामेंट में प्रत्येक पारी में 10 ओवरों के खेल के बाद आधिकारिक ड्रिंक्स ब्रेक होंगे। इस ब्रेक की अवधि ढाई मिनट की होगी। समझा जा रहा है कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के मौसम को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है। हालांकि यूएई में गर्मियों का मौसम अपने अंजाम पर पहुंच रहा है और नवंबर में तापमान के थोड़े ठंडे होने की उम्मीद है।