गर्मी के समय पालतू जानवरों को बाहर ले जाने में काफी परेशानी होती है। घर पर भी इन जानवरों को काफी ज्यादा गर्मी लगती है। इसका सॉल्यूशन एक कपड़ा बनाने वाली कंपनी ने खोजा है। जापान के टोक्यो की कपड़ा बनाने वाली कंपनी Sweet Mommy ने पंखे वाले कपड़े ही बना दिए। एक रिपोर्ट के अनुसार, एयर कंडीशनर कमरे में पालतू जानवर को रखने से बेहतर उसे ये कपड़ा पहनाया जा सकता है। कंपनी ने पालतू जानवरों के कपड़े का नाम COOL DOG रखा है। इसे बिल्ली को भी पहनाया जा सकता है। 

ये भी पढ़ेंः मजदूरों के लिए मौत का कुंआ बन चुका है जम्मू-कश्मीर, आतंकियों ने फिर एक बिहारी को उतारा मौत के घाट

इसमें एक वेयरेबल फैन दिया गया है जिसे कुत्ते या बिल्ली के बैक पर फिक्स किया जा सकता है। कंपनी का दावा है इसको इस तरह से डिजाइन किया गया है कि चलते समय उनको हीट स्ट्रोक नहीं आएगा। इस फैन में दो AAA बैटरी लगती है और इसका वजन भी काफी कम है। South China Morning Post को दिए एक इंटरव्यू में इसके क्रिएटर Rei Uzawa ने बताया कि बैटरी तीन से चार महीने तक चल सकती है, अगर आप एक डॉग को दिन में दो बार 10 मिनट के वॉक पर ले जाते हैं। 

इस फैन को शर्ट में अटैच किया गया है जिससे हवा पालतू जानवर के चारों ओर सर्कुलेट होती रहती है। Uzawa ने बताया कि इंसान के लिए बनाया गया एयर-कंडीशन्ड क्लॉथ जैसे Sony Reon Pocket इसकी इंस्पिरेशन है। उन्होंने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि उन्हें अपने कुत्ते को गर्मी में घूमाने में काफी दिक्कत आती थी। हालांकि, कई ऐसे कूलिंग पैक्स हैं जो डॉग के नेक से अटैच होते हैं। लेकिन, वो लंबे समय तक नहीं चलते हैं। इस साल जापान में रिकॉर्ड ब्रेकिंग हीट वेव हो रहा है। जिसके बाद उन्हें ये बनाने का आइडिया आया। 

ये भी पढ़ेंः Independence Day Offer : BSNL का शानदार ऑफर, 75 दिन की वैलिडिटी वाला प्लान 275 रुपये में, 3300GB डेटा

उन्होंने Oasis एनिमल हॉस्पिटल में एक वेटनरी डॉक्टर के सुपरविजन में इस फैन को क्रिएट किया। ये पांच साइज में आता है। इसे छोटे से मीडियम साइज वाले डॉग के लिए यूज किया जा सकता है। इसकी कीमत 9900 येन (लगभग 6000 रुपये) रखी गई है।