उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Elections) से पहले योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) को झटका देने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) आज अपने समर्थक विधायकों के साथ समाजवादी पार्टी में शामिल होंगे। ऐसे में सुबह से ही स्वामी प्रसाद मौर्य के घर के बाहर समर्थकों का तांता लगा हुआ है। इस दौरान समर्थक ढोल-नगाड़े बजा रहे हैं।

इतने मंत्रियों और विधायकों ने दिया इस्तीफा

वहीं दूसरी तरफ मौर्य और समर्थक विधायकों का स्वागत करने के लिए समाजवादी पार्टी कार्यालय (Samajwadi Party Office) में भी जोरशोर से तैयारियां चल रही है। इस दौरान संयुक्त संवाददाता सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा, जिसे समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) और स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) संबोधित करेंगे। बता दें कि तीन दिन में योगी मंत्रिमंडल से तीन मंत्रियों और सात विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है। वहीं विधायक मुकेश वर्मा (MLA Mukesh Verma) ने कहा कि हम लोग धीरे-धीरे इंजेक्शन लगा रहे हैं, रोज एक एक एक इंजेक्शन लगा रहे हैं। जब बड़ी बीमारी हो जाती है इंजेक्शन से ही जाती है उस पर ओरल मेडिसिन काम नहीं करती इसलिए अब इंजेक्शन देने का काम किया जा रहा है। वहीं भाजपा से जाने वालों को लेकर योगी सरकार के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बड़ा बयान दिया है। उनका कहना है कि जिन लोगों ने इस्तीफा दिया उनमें से कई लोग ऐसे हैं जिनकी सीट बदलने वाली थी। कई ऐसे भी हैं जिनके टिकट कटने वाले थे। कुछ ऐसे लोग भी हैं जिनके अपने निजी स्वार्थ हैं। इन लोगों ने पांच साल तक भाजपा के साथ रहकर मलाई खाने का काम किया है।

11 सीटों के लिए आज से शुरू होगी नामांकन की प्रक्रिया

बता दें कि पहले चरण के चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Elections) की अधिसचूना शुक्रवार को जारी होने के साथ नामांकन दाखिल होंगे। पहले चरण में 11 जिलों की 58 विधान सभा सीटों के लिए नामांकन होगा। इसमें नौ सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। पहले चरण के लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी की जाएगी। पहले चरण की 58 विधान सभा सीटों में 9 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। उन्होंने बताया कि विधानसभा (UP Assembly Elections) की 403 सीटों के लिये 7 चरणों में चुनाव संपन्न होगा। मतदान 10 फरवरी, 14 फरवरी, 20 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 3 मार्च और 7 मार्च को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। पहले चरण के नामांकन की अंतिम तिथि 21 जनवरी है। नामांकन पत्रों की जांच 24 जनवरी को होगी और 27 तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। इस चरण की सीटों पर मतदान 10 फरवरी को होगा।