सुप्रीम कोर्ट ने UGC और CBSE को आदेश दिया है कि 10वीं- 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट जल्द जारी करें। कंपार्टमेंटल परीक्षा और इसके रिजल्ट में होने वाली देरी के चलते नए सत्र में एडमिशन के लिए समय सीमा बढ़ाने की याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने यह फैसला सुनाया।

कोर्ट ने CBSE से कहा कि, '' बोर्ड जल्द से जल्द कंपार्टमेंट परीक्षाओं के नतीजे घोषित करने की कोशिश करें। साथ ही UGC को कंपार्टमेंट परीक्षा में सफल होने वाले स्टूडेंट्स को कॉलेजों में प्रवेश दिलाने के लिए बोर्ड के साथ मिलकर काम करने के भी निर्देश दिए।

कोर्ट ने कहा कि CBSE और UGC मिलकर फिलहाल एकेडमिक ईयर में कॉलेजों में एडमिशन पाने वाले स्टूडेंट्स का प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए साथ मिलकर काम करना चाहिए। कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने वाले 2 लाख स्टूडेंट्स के करियर में कोई रुकावट नहीं आनी चाहिए। सभी स्टूडेंट्स को कॉलेज में दाखिला मिलना चाहिए।

इसके लिए सुप्रीम कोर्ट ने UGC को 24 सितंबर तक एकेडमिक कैलेंडर जारी नहीं करने को कहा है। कोर्ट ने यह भी कहा कि कंपार्टमेंटल परीक्षा में लगभग 2 लाख छात्र शामिल हुए हैं, यह कोई छोटी संख्या नहीं है। यह एक एक्सपेशनल ईयर है, जिसका हमें मिलकर समाधान निकालना होगा।