धरती पर कई जीव थे जो हजारों सालों पहले खत्म हो गए हैं। कई खोज करने पर इनके अवशेष मिलते हैं। उन अवशेषों की जांच कर पता लगाया जाता है कि यह कौनसा जीव है और कितने साल पुराना है। इस तरह से खुदाई में भी कई अवेशष मिलते हैं। इजरायल में भी खुदाई के दौरान 1000 साल पुराना मुर्गी का अंडा मिला है। अंडा पूरी तरीके से सुरक्षित हैं। किसी तरह से क्षत विक्षत नहीं है।



बता दें विशेषज्ञों का दावा है कि यह दुनिया के सबसे पुराने अंडों में से एक है। हैरानी की बात ये है, कि ये अंडा सुरक्षित मिला था लेकिन बाद में सफाई के दौरान टूट गया। इजरायल आर्कलॉजिकल डिपार्टमेंट ने इस अविश्वसनीय खोज के बारे में बताया है। उन्होंने कहा कि "एक क्रैकिंग खोज है जो लगभग 1000 साल पुराना मुर्गी का अंडा यवने में पुरातात्विक खुदाई के दौरान मिला है”।


विशेषज्ञ डॉक्टलर ली पेरी गाल ने बताया कि 'इजरायल और पूरी दुनिया में ये बहुत ही दुर्लभ खोज है। अंडे का छिलका खुदाई के दौरान मिलना आर्कलॉजिकल डिपार्टमेंट की ओर से बताया गया है कि ये अंडा 10वीं शताब्दीा के एक पुरास्थऔल से बरामद किया गया है. इस पुरास्थयल के अंदर पुरातत्वअविदों को इस्लादमिक काल का एक मलकुंड मिला है। इस मलकुंड के अंदर खुदाई के दौरान ये अंडा पड़ा था। अंडा इंसानी मल के बीच पड़ा रहा और इस वजह से यह सुरक्षित बचा रहा।