यूं तो कॉफी पीना सेहत के लिए कई तरीके से फायदेमंद बताया जाता है, एक नई स्टडी के मुताबिक रोज एक कप कॉपी से कोरोना वायरस इन्फेक्शन से बीमार पड़ने का खतरा कम हो जाता है। अमेरिका के वैज्ञानिकों ने 40 हजार ब्रिटिश लोगों का अनैलेसिस किया और उनका मानना है कि कॉफी वायरस से सुरक्षा देती है। स्टडी में सब्जियों से भी ऐसा फायदा बताया गया है।

रिसर्चर्स के मुताबिक कॉफी में सेहत को फायदा पहुंचाने वाले प्लांट केमिकल्स होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं। इसके मुताबिक कॉफी इन्फेक्शन से बीमारी का खतरा 10% तक कम कर देती है। इसके अलावा स्टडी में यह भी कहा गया है कि सब्जियां खाने से भी ऐसा ही फायदा होता है। वहीं, हैरान करने वाली बात यह है कि इस स्टडी में फलों को फायदेमंद नहीं माना गया है। इसके अलावा चाय से भी कोई फायदा नहीं होने की बात कही गई है। दूसरी ओर प्रोसेस्ड मीट, जैसे सॉसेज और बेकन को बीमारी और ज्यादा गंभीर करने वाला बताया गया है। ये स्टडी Nutrients नाम की जर्नल में छपी है।

बता दें कि साल 2019 के आखिर में चीन से शुरू होकर आज दुनिया के हर कोने में फैल चुके कोरोना वायरस इन्फेक्शन ने अब तक 18 करोड़ से ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है। वहीं, 40 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। दुनियाभर में अब तक 17 करोड़ से ज्यादा लोग ठीक भी हो चुके हैं लेकिन कई जगहों पर नए वेरियंट मिलने से महामारी का खतरा अभी बरकरार है।