मिजोरम की 40 सदस्यीय विधानसभा में चुनाव प्रचार सोमवार को थम गया जहां बुधवार को वोट डाले जायेंगे। मिजोरम में 3,93,685 महिला मतदाता समेत कुल 7,68,181 मतदाता हैं। राज्य के 1,164 मतदान केंद्रों पर बुधवार को इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के जरिये मतदान किया जाएगा।


चुनाव अधिकारियों ने कहा है कि राज्य की चुनाव से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी 40 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव करवाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। चुनाव अधिकारियों के अनुसार कुछ मतदान अधिकारी और उनके दल आज ही अपने निर्धारित मतदान केंद्रों को रवाना हो जाएंगे जबकि कुछ मंगलवार को रवाना होंगे।


बुधवार को सुबह सात से शाम चार बजे तक मतदान होगा। उन्होंने कहा कि चुनावों के लिए पुख्ता सुरक्षा बंदोबस्त किये गये हैं। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की 40 कंपनियां और राज्य पुलिस के जवान तैनात किये गये हैं। राज्य विधानसभा क्षेत्रों के सीमावर्ती मतदान बूथों को उच्च संवेदनशील और संवेदनशील की श्रेणी में वर्गीकृत कर मणिपुर और असम सीमा पर पुलिस के अतिरिक्त जवानों को तैनात किया गया है।


मिजोरम में वर्ष 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 34, मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) को पांच और मिजोरम पीपुल्स कांफ्रेंस को एक सीट मिली थी। इस बार कांग्रेस और एमएनएफ ने 40-40 सीटों पर, भाजपा ने 39 और दो राजनीतिक दलों और चार समूहों के गठबंधन जोराम पीपुल्स मूवमेंट (जेपीएम) ने 35 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किये हैं।


जेपीएम गठबंधन में जोरम नेशनलिस्ट पार्टी (जेएनपी), मिजोरम पीपुल्स कांफ्रेंस (एमपीसी), जोरम एक्सोडस पार्टी (जेईएम), जोरम डिसेंट्रलाइजेशन फ्रंट (जेडीएफ), जोरम रिफार्मेशन फ्रंट (जेआरएफ), मिजोरम पीपुल्स पार्टी (एमपीपी) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) शामिल है। वर्ष 2013 में एमपीसी ने एक सीट, वर्ष 2008 में एमपीसी और जेएनपी ने दो-दो सीटें जीती थी।


सत्ताधारी कांग्रेस राज्य में 2008 से ही सत्ता में बरकरार है। कांग्रेस को लगातार तीसरी बार भी सत्ता बरकरार रहने की उम्मीद है जबकि एमएनएफ को भी बहुमत की उम्मीद है। राज्य में वर्ष 1987 से अब तक कांग्रेस और एमएनएफ की बीच ही सीधी टक्कर रही है लेकिन इस बार जेपीएम गठबंधन भी पहली बार चुनाव मैदान में है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) भी चकमस और ब्रूस अल्पसंख्यक के पांच विधानसभा क्षेत्रों पर अपना ध्यान केंदित करके राज्य में अपना खाता खोल सकती है। चुनावी मतगणना 11 दिसंबर को होगी।