देश में कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए देशभर में बाजार पूरी तरह से बंद हैं। वहीं, असम में कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच दुकानों को बंद कराने पहुंची पुलिस पर लोगों ने पथराव किया।


बता दें कि असम के बोंगईगांव में न्यू बंगाई थाना क्षेत्र के तहत भलगुरी बोडी बाजार में पुलिस कर्मियों पर लोगों ने पथराव किया। एसपी आरएस मिल्ली ने बताया कि जब पुलिसकर्मियों ने दुकानदारों को बाजार बंद करने के लिए कहा तो कुछ स्थानीय लोगों ने उन पर हमला किया। इस दौरान लोगों ने पुलिस पर पथराव किया। मामले में पुलिस ने 4 लोगों को गिरफ्तार कर मामला दर्ज कर लिया है।


बता दें कि कोरोना वायरस के प्रसार से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने पूरे देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लगा दिया है। यह एक तरह की आपदा व्यवस्था है जो किसी आपदा या महामारी के समय सरकारी तौर पर लागू की जाती है। एपिडेमिक डिजीज एक्ट 1897 के तहत कलेक्टर और मुख्य चिकित्सा अधिकारी को इसे लगाने का अधिकार है। आईपीसी 269, 270 के तहत नियम का उल्लंघन करने वालों को गिरफ्तारी का भी अधिकार है।

ऐसी स्थिति में दवा और अनाज जैसी जरूरी चीजों को लेने के लिए बाहर निकलने की अनुमति होती है। हालांकि पूरी तरह लॉकडाउन का अर्थ है कि यदि किसी स्थान पर हैं तो वहीं बने रहना होगा। इस दौरान गैर जरूरी गतिविधियां बंद रहेंगी। आवश्यक सेवाएं उपलब्ध रहेंगी।