अगर सामान्य डाइट लेने के बाद भी आपको पेट फूलने की शिकायत रहती है तो इसे नजरअंदाज ना कर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। ये किसी बीमारी का भी संकेत हो सकता है। जिन लोगों को कभी-कभी इस दिक्कत से जूझना पड़ता है उनके एक्सपर्ट के बताए कुछ खास तरीकों से राहत मिल सकती है।

यह भी पढ़ें : अरूणाचल प्रदेश ने सबको चौंकाया, पेट्रोल और डीजल पर सिर्फ इतना सा टैक्स लेती है सरकार

कुछ लोगों को पेट फूलने की समस्या ज्यादा ही रहती है। इसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं। जैसे कि इरिटेबल बॉएल सिंड्रोम, फूड इनटोलरेंस, पीरियड्स के समय, जल्दी-जल्दी खाने की आदत या फिर बहुत ज्यादा फाइबर का सेवन। पेट फूलने का एक और कारण आंत से जुड़ी बीमारी हो सकती है जिसे स्मॉल इंटेस्टाइनल बैक्टीरियल ओवरग्रोथ कहा जाता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, खाने के बाद, ये बैक्टीरिया फर्मेंटेड और कार्बोहाइड्रेट फूड से बनते हैं और मीथेन, हाइड्रोजन और हाइड्रोजन सल्फाइड जैसी गैस बनाती हैं। आंत में इस तरह के गैस बनने से पेट में सूजन महसूस होती है। SIBO होने पर कुछ भी खाने के बाद पेट फूलना महसूस होता है। कुछ तरीकों से इस समस्या से बचा जा सकता है।

छोटी आंत खुद को साफ रखने का काम खुद ही करती है। पेट में जो खाना नहीं पच पाता है वो छोटी आंत से बड़ी आंत में चला जाता है। ये हर दो घंटे पर होता है जब हम खाना नहीं खा रहे होते हैं। ये क्रिया हमारे पेट में पाए जाने वाले छोटे-छोटे बैक्टीरिया को संतुलित रखती है। पेट में ये संतुलन बनाए रखने के लिए कुछ भी खाने में कुछ घंटे का गैप रखें।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक खाने को हमेशा धीरे-धीरे चबाकर खाना चाहिए। जितना ज्यादा आप खाने को चबाएंगे, उतनी कम हवा आपके मुंह में जाएगी। मुंह में कम हवा जाने का मतलब है कि आपको पेट फूलने की समस्या उतनी ही कम होगी।

कभी-कभी सोडियम का बहुत ज्यादा सेवन भी पेट में सूजन पैदा कर देता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए खूब पानी पीना चाहिए। ज्यादा पानी शरीर में जमा सोडियम की ज्यादा मात्रा को बाहर निकालने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें : सिक्किम में प्रतिकूल परिस्थितियों से बचने के लिए काम शुरू, नामची DC ने बुलाई मानसून की तैयारी की बैठक

डाइटिशियन के मुताबिक कम खमीर यानी फर्मेन्टेशन वाला खाना खाने से SIBO के लक्षण महसूस नहीं होते हैं। हालांकि इस बात पर और शोध की जरूरत है। ज्यादा फर्मेन्टेशन वाले फूड जैसे कि आर्टिफिशियल स्वीटनर, बीन्स, फूलगोभी, और ब्रोकली पेट में गैस बनाने का काम करते हैं। इसलिए इस समस्या से बचने के लिए इन चीजों का सेवन कम करें।