अगर आपको भी SBI में अकाउंट है तो ये खबर पढ़ना आपके लिए बहुत जरूरी है। दरअसल अगले कुछ महीनों में SBI अपनी 4 बैंकिंग सेवाएं बंद करने जा रहा है। इन सर्विसेज को बंद करने के संबंध में बैंक पहले से नोटिफिकेशन जारी कर चुका है।

SBI के ये डेबिट कार्ड
RBI के निेर्देशों के तहत बैंकों को अपने मैग्नेटिक स्ट्राइप आधारि एटीएम कार्ड को बंद करना है। इन एटीएम कार्ड की क्लोनिंग होने की संभावना रहती है। RBI के निर्देशों को ध्यान में रखते हुए स्टेट बैंक 31 दिसंबर से अपने मैग्नेटिक स्ट्राइप आधारित एटीएम कम डेबिट कार्ड बंद करने जा रहा है। ऐसे में यदि आपके पास ऐसा कार्ड है तो जल्द से जल्द जा कर अपना कार्ड बदल लें। एसबीआई की ओर से चिप वाले कार्ड निशुल्क दिए जा रहे हैं।



पैसे निकालने में इन बातों का रखना होगा ध्यान

भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक 1 नवम्बर से एटीएम कार्ड के जरिए 20 हजार रुपये से अधिक की राशि नहीं निकाल सकेंगे। पहले बैंक के ग्राहक एटीएम के जरिए 40 हजार रुपये की राशि निकाल सकते थे। एसबीआई की ओर से कैशलेस व डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए यह व्यवस्था की जा रही है।


मोबाइल बैंकिंग में भी बदलाव
अगर आपने अपना मोबाइल नम्बर बैंक खाते से लिंक नहीं कराया है तो आपकी इंटरनेट बैंकिंग सेवा या ऑनलाइन बैंकिंग सेवा बंद हो सकती है। इस बारे में बैंक की ओर से लगातार नोटिफिकेशन भेज कर ग्राहकों को जागरूक भी किया जा रहा है। अब तक जिन ग्राहकों ने अपना मोबाइल नम्बर लिंक नहीं कराया है उन्हें जल्द से जल्द अपना नम्बर लिंक करा लेना चाहिए।


बंद हो जाएगा SBI Buddy
भारतीय स्टेट बैंक अपना मोबाइल वॉलेट SBI Buddy 1 नवम्बर से बंद करने जा रहा है। इस हालांकि बैंक के अनुसार इस वॉलेट सेवा को बंद किया जा चुका है। लेकिन जिन ग्राहकों के पैसे इस वॉलेट में पड़े हैं वो पैसे कैसे वापस ले सकते हैं इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।