अगर आप महज छोटे से निवेश के साथ बिजनेस शुरू कर मोटा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो इसमें भारत सरकार आपकी मदद कर सकती है। केंद्र सरकार ने इन दिनों कुछ नई स्कीम्स शुरू की हैं जिनकी मदद से आप न केवल अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं, बल्कि इससे अच्छा मुनाफा और गारंटीड इनकम भी पा सकते हैं।

जनऔषधि स्टोर

आप सोच रहे होंगे कि जनऔषधि स्टोर खोलने में आपका क्या मुनाफा है, लेकिन सरकार आपको इस पर मुनाफा कमाने का अवसर ही नहीं इनसेंटिव भी देगी। सरकार अगले दो सालों में 3000 से ज्यादा जनऔषधि स्टोर खोलने वाली है। इसमें सरकार आपको 10 से 15 हजार रुपए महीने की फिक्सड इनकम की गारंटी दे रही है। यानी कि सालाना करीब 2 लाख रुपए की कमाई पक्की। इसके अलावा साल में होने वाली सेल की 10 फीसदी राशि इनसेंटिव के रूप में भी मिलेगा।

यह है जनऔषधि स्कीम

इस स्कीम के तहत यूपीए सरकार आम आदमी तक सस्ती दवाएं पहुंचाने का काम करेगी। इसके लिए देश भर में मेडिकल स्टोर खेले जाएंगे, जहां पब्लिक सेक्टर कंपनी बीपीपीआई के जरिए जेनरिक यानी सस्ती दवाओं की सप्लाई की जाएगी। वर्तमान में देश भर में ऐस 100 स्टोर खोले जा चुके हैं और यह अच्छा मुनाफा भी दे रहे हैं। 

यह लोग खोल सकेंगे जनऔषधि स्टोर

इस स्कीम के तहत मेडिकल स्टोर खोलने के लिए सरकार ने तीन कैटेगिरी बनाई है। पहली कैटेगिरी में कोई भी व्यक्ति, बेरोजगार फार्मासिस्ट, डॉक्टर, रजिस्टर्ड मेडिकल प्रेक्टीश्नर इस स्टोर को खोल सकता है। दूसरी कैटेगिरी में ट्रस्ट, एनजीओ, प्राइवेट अस्पताल, सोसायटी और सेल्फ हेल्प ग्रुप स्टोर खोल सकेंगे। वहीं तीसरी कैटेगिरी में राज्य सरकारों की ओर से नॉमिनेट की गई एजेंसी ही यह स्टोर खोल सकेंगी। 

सोलर स्कीम भी दिलाएगी मुनाफा

बिजली की कमी दूर करने के लिए सरकार सोलर एनर्जी से एक लाख मेगावॉट बिजली का उत्पादन करना चाहती है। इसके लिए सरकार आम लोगों की मदद ले रही है और छोटे-बड़े कारोबारियों को भी जोड़ रही है। सरकार ने इसके लिए कई बिजनेस मॉडल तैयार किए हैं। 

केवल प्लांट लगा कर भी कमा सकते हैं

केंद्र सरकार की इस स्कीम के तहत आपको कुछ नहीं करना है, केवल अपने घर की छत पर सोलर पावर प्लांट इंस्टॉल करना है और आप इसके जरिए कमाई कर सकते हैं। सरकार ने रूफटॉप सोलर पावर प्लांट के जरिए 40 हजार मेगावॉट बिजली उत्पादन का लक्ष्य रखा है। इसे पूरा करने के लिए सरकार छतों पर ऑफग्रिड और ग्रिड कनेक्टेड सोलर प्लांट लगाने का प्लान बना रही है। ऑफग्रिड से लोग अपने घर पर सोलर पावर का इस्तेमाल कर सकते हैं, वहीं ग्रिड कनेक्टेड प्लांट लगा कर लोग कमाई भी कर सकते हैं। घर की छत पर सोलर प्लांट लगाकर बिजली वितरण कंपनी (डिस्कॉम) को अपनी बिजली बेच सकते हैं।

दें अपनी जमीन

अगर आप सोलर पावर का कारोबार नहीं करना चाहते, तब भी आप पैसा कमा सकते हैं। सरकार ने तैयार किए गए रिन्यूएबल एनर्जी एक्ट में यह प्रावधान किया है कि जिस क्षेत्र में बड़े सोलर पावर प्लांट लगेंगे वहां आप अपनी जमीन दे सकते हैं। इसके बदले आपको न केवल मुआवजा मिलेगा, बल्कि प्लांट से होने वाली आमदनी का हिस्सा भी मिलेगा। 

बनें चैनल पार्टनर

सरकार ने सोलर पावर बिजनेस से नए कारोबारियों को जोडऩे के लिए भी लुभावनी स्कीम तैयार की है। इसके तहत नए या पुराने कारोबारी चैनल पार्टनर बन कर सोलर पावर बिजनेस कर सकते हैं। इसके तहत एक किलोवॉट से लेकर 500 किलोवॉट क्षमता के सालर प्लांट घरों, दुकानों, कारखानों या संस्थानों की छतों पर लगाए जाएंगे। यह बिजली 7 रुपए प्रति यूनिट की दर से आसपास के घरों या दुकानों को बेची जा सकती है। 

ऐसे कराएं रेजिस्ट्रेशन

अगर आप सोलर पावर का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं या सरकार के चैनल पार्टनर बनना चाहते हैं तो मिनिस्ट्री ऑफ न्यूएंड रिन्यूएबल एनर्जी की वेबसाइट पर रेजिस्ट्रेशन करें। इसके लिए वेबसाइट पर सबसे नीचे स्पिन का आइकन दिया गया है। यहां क्लिक कर आपको पहले गेस्ट के रूप में रेजिस्ट्रशन करना होगा। आपका यूजरनेम guest और पासवर्ड [email protected] होगा। इसके बाद नई एजेंसी के लिए रेजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा।