अगर आप एक छोटा सा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आपके लिए ये खबर बेस्ट है। आज हम आपके लिए एक बेहतरीन आइडिया (Best Business Idea) लेकर आए हैं। इस बिजनेस में आप केवल छोटी सी रकम लगाकर हर महीने लाखों की कमाई कर सकते हैं। यानी कि आपको इस बिजनेस में सिर्फ 10 हजार रुपये इन्वेस्ट करने की जरूरत है। ये बिजनेस आईसक्रीम पार्लर का बिजनेस है, जिससे आपको कभी घाटा नहीं होगा। क्योंकि देश में Ice Cream लवर्स की कमी नहीं है। 

आइसक्रीम का क्रेज काफी जोरो शोरो से हैं। गर्मी हो या फिर सर्दी सभी आइसक्रीम को कभी नहीं भूलते। इसके अलावा शादी, बर्थडे पार्टी या फिर कई बड़ें अवसरों में भी आइसक्रीम को लोग प्राथमिकता देते हैं। वहीं कुछ लोग हैं जिन्हें रात में खाने के बाद आइसक्रीम चाहिए ही होती है। यहीं एक रीजन है की आपका इस बिजनेस में पैसा लगाना कभी बर्बाद नहीं जाएगा। (Chota business kaise shuru karein) इसकी शुरुआत करने के लिए आपके पास सिर्फ एक फ्रीजर होना चाहिए। ऐसे में अगर आपका बिजनेस तेजी से चल पड़ा, तो इसमें आगे और भी तरक्की की संभावना होती है।

Ice Cream का बिजनेस पिछले कुछ सालों में काफी बढ़ा है। ट्रेड बॉडी FICCI ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि 2022 तक देश में आइसक्रीम का कारोबार एक अरब डॉलर के पार चला जाएगा। अगर आप इस बिजनेस को स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपको FSSAI से लाइसेंस बनवाना होगा। (How to start business) यह एक 15 डिजिट का एक रजिस्ट्रेशन नंबर होता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि आपको यहां तैयार किया जाने वाले खाने के सामान FSSAI की क्वॉलिटी स्टैंडर्ड को पूरा करती है।

इस बिजनेस को आप अपने घर पर ही स्टार्ट कर सकते हैं। (Small Business ideas) अगर आपके घर की लोकेशन सही न हो तो ज्यादा चलने वाली जगह पर कोई दुकान किराये पर लेकर भी आप आइसक्रीम पार्लर को शुरू कर सकते हैं।  इसके अलावा 400 से 500 स्क्वैयर फीट कार्पेट एरिया की कोई भी जगह आइसक्रीम पार्लर खोलने के लिए पर्याप्त होती है। इसमें आप 5 से 10 लोगों के बैठने की व्यवस्था भी कर सकते हैं।

अमूल आइसक्रीम पार्लर के लिए कम से कम 300 वर्ग फुट की जगह की जरूरत होगी। (Amul Franchise) अगर आपके पास जगह की व्यवस्था है तो फ्रेंचाइजी अप्लाई करने के लिए आपको [email protected] पर ईमेल करना होगा। इसके अलावा इस लिंक http://amul.com/m/amul scooping parlours पर जाकर भी जानकारी ले सकते हैं।