अगर कम इन्वेस्टमेंट में अच्छा बिजनेस करना चाहते हैं कि हम आपके लिए एक कमाल का आइडिया लेकर आएं हैं। जी हां, दरअसल इस काम में मोदी सरकार की प्रधानमंत्री मुद्रा योजना आपकी बड़ी मदद कर सकती है।

 
आपको बता दें कि मुद्रा योजना के तहत आप न केवल लोन ले सकते हैं बल्कि बिजनेस का पूरा प्रोजेक्‍ट भी आप तैयार कर सकते हैं। ऐसे में आप छोटे बिजनेस के रूप में साबुन फैक्‍ट्री लगाने के बारे में सोच सकते हैं।


दरअसल साबुन एक ऐसा आइटम है जिसकी डिमांड हर वक़्त रहती है। चाहे बड़ा शहर हो या छोटा शहर या फिर कोई कस्बा या गांव हर जगह साबुन की मांग तो बराबर रहती है। यही कारण है कि इस तरह का बिजनेस आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है।


बता दें कि जहां तक इन्वेस्टमेंट की बात है तो आपको बता दें कि आप मात्र 4 लाख रुपए में साबुन बनाने की फैक्‍ट्री शुरू कर सकते हैं।


80% तक लें सकते हैं लोन

इस तरह के बि‍जनेस की सबसे अच्छी बात यह है कि मुद्रा योजना के कारण सरकार आपकी पूरी मदद करती है। दरअसल इसके तहत आपको 80 % तक लोन भी मि‍ल सकता है। एक और ख़ास बात यह है कि लोन के लि‍ए आपको प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट तैयार करने की जरूरत भी नहीं है क्‍योंकि‍ वह तो सरकार ने पहले ही बना रखी है, आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
 
हर माह होगी 50 हजार रु की इनकम
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुल 7 महीने में आप इसकी सारी औपचारि‍कताएं पूरी हो जाएंगी और फिर आप प्रोडक्‍शन शुरू कर सकते हैं। बता दें कि मुद्रा स्‍कीम की प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल रिपोर्ट के मुताबिक आप एक साल में करीब 4 लाख कि‍लो का प्रोडक्‍शन कर सकेंगे, जि‍सकी कुल वैल्‍यू करीब 47 लाख होगी। वहीं, खर्च और अन्‍य देनदारि‍यां देने के बाद आपको 6 लाख रुपए सालाना प्रॉफि‍ट होगा। यानी आप महीने के 50 हजार रु कमा सकेंगे।


यूनिट लगाने के लिए जगह की जरूरत तो जाहिर है पड़ेगी तो ऐसे में आपको बता दें कि इस यूनि‍ट को लगाने के लि‍ए आपको कुल 750 स्‍क्‍वायर फुट के एरि‍या की जरूरत पड़ेगी। बता दें कि इसमें 500 स्‍क्‍वायर फीट कवर्ड और बाकी का अनकवर्ड होगा। इसमें मशीनों सहि‍त कुल 8 उपकरण लगेंगे। मशीनों और उन्‍हें लगाने की लागत मात्र 1 लाख रुपये होगी।


आपको बता दें कि इस पूरे सेटअप को लगाने में कुल 15.30 लाख रुपए का खर्च आएगा। इसमें जगह, मशीनरी, तीन महीने की वर्किंग कैपिटल शामि‍ल है। हालांकि इसमें से आपको केवल 3.82 लाख रुपए खर्च करने होंगे। दरअसल ऐसा इसलिए क्‍योंकि‍ बाकी का लोन आप बैंकों से ले सकते हैं।



 
संपूर्ण जानकारी

आपको बता दें कि अगर आप इस बि‍जनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी इस लिंक http://www.mudra.org.in/ पर मि‍ल जाएगी।


वहीं अगर लोन की बात की जाए तो ये आपको कि‍सी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक से मि‍ल जाएगा। जैसा हमने पहले बताया कि मुद्रा योजना के तहत आपको कुल प्रोजेक्‍ट कॉस्‍ट का 80 % तक लोन मि‍ल सकता है।