अगर आप हर महीने तगड़ी कमाई (How to earn money?) करना हैं तो आप बहुत कम लागत में एक कारोबार कर (extra income) सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी नौकरी छोड़ने की भी जरूरत नहीं है. आज हम आपको ऐसे ही एक बिजनेस के बारे (Business idea) में बता रहे हैं, जिसमें आप घर बैठे बहुत ही कम लागत में हर महीने लाखों रुपये कमा (Earn money) सकते हैं. वहीं, आप इस बिजनेस की मार्केटिंग ऑनलाइन और ऑफलाइन (Online business) दोनों तरीकों से करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

चॉक बनाने के बिजनेस में बहुत कम पूंजी की जरूरत पड़ती है. इसे सिर्फ 10,000 रुपये में घर से ही शुरू कर सकते हैं. चॉक बनाने के लिए ज्यादा सामग्री की जरूरत भी नहीं पड़ती है. इसमें सफेद चॉक के साथ रंगीन चॉक भी बनाई जा सकती है. बता दें कि चॉक मुख्य रूप से प्लास्टर ऑफ पेरिस (Plaster of Paris) से बनाए जाते हैं. यह सफेद रंग का पाउडर होता है. यह एक प्रकार की मिट्टी है, जिसे जिप्सम (Gypsum) पत्थर से तैयार किया जाता है.

कोरोना की दूसरी लहर के बाद अब ज्‍यादातर राज्‍यों में स्‍कूल-कॉलेज खुल चुके हैं. ऐसे में आप अपने आसपास के कॉलेज और स्‍कूलों से संपर्क उन्‍हें चॉक सप्‍लाई कर हम महीने मोटी कमाई कर सकते हैं. बाजार में चॉक के एक बॉक्‍स की कीमत 10 रुपये से लेकर 600 रुपये तक है. क्‍वालिटी के आधार पर आप अपने चॉक की कीमत तय कर हर महीने मोटी कमाई कर सकते हैं.

लिफाफे बनाना बहुत ही सरल और सस्ता कारोबार है. इनका इस्तेमाल पैकेजिंग के लिए किया जाता है. ये कागज या कार्ड बोर्ड से तैयार किए जाते हैं. इनकी मांग पूरे साल बनी रहती है. इस बिजनेस को भी आप अपने घर किसी एक कमरे से शुरु करते हैं. वहीं, निवेश की बात करें तो ये कारोबार 10,000 से 30,000 रुपये में शुरू हो जाएगा. बड़े पैमाने पर कारोबार करना चाहते हैं तो आपको लिफाफा बनाने वाली मशीन लगानी होगी. इसके लिए आपको 5,00,000 रुपये तक खर्च करने होंगे.

आप अपने लिफाफों की सप्‍लाई आसपास के बाजारों में सीधे कर सकते हैं. यही नहीं, अगर आप बड़े पैमाने पर लिफाफे बना रहे हैं तो अपने आसपास के शहरों में भी आपूर्ति कर सकते हैं. लिफाफों का इस्‍तेमाल गिफ्ट पैकिंग से लेकर सब्‍जी रखने तक में किया जा रहा है. आजकल ज्‍यादातर दुकानदार पॉलिथीन के बजाय कागज के बने लिफाफों को तरजीह दे रहे हैं. ऐसे में आ हर महीने अच्‍छी कमाई कर सकते हैं.