आपकी नौकरी चली गई तो आप घबराइए मत। आज हम आपके लिए शानदार बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं। इसे मामूली निवेश से शुरू कर सकते हैं। आपकी जेब रुपयों से भर जाएगी। लेमन ग्रास की खेती (Lemon Grass Farming) सिर्फ एक हेक्‍टेअर जमीन पर शुरू करने पर यह सालाना लाखों रुपये का मुनाफा देगी। किसानों के लिए यह इतना जबरदस्‍त मुनाफे वाला बिजनेस है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने भी अपने ‘मन की बात’ (Maan ki baat) कार्यक्रम के दौरान इसका जिक्र किया था। उन्‍होंने इसके बारे में कहा था कि कहा था कि किसान इस खेती को अपनाकर न सिर्फ खुद को सफल बना सकते हैं, बल्कि देश की तरक्‍की में भी योगदान दे सकते हैं। बता दें कि लेमनग्रास (lemongrass) की फसल 3 से 5 महीने में ही काटने लायक हो जाती है, जिससे जल्‍द कमाई भी शुरू हो सकती है। इससे हर साल 4 लाख रुपये तक मुनाफा कमाया जा सकता है।

लेमन ग्रास को नींबू घास भी कहा जाता है, इससे निकलने वाले तेल की बाजार में काफी मांग है। इसका इस्‍तेमाल कॉस्‍मेटिक्‍स, साबुन, तेल और कई तरह की दवाएं बनाने में किया जाता है। यही कारण है कि कंपनियां बाजार में इसकी अच्‍छी कीमत देती हैं और किसानों को अपनी लागत से कई गुना ज्‍यादा लाभ मिलता है। हर्बल उत्‍पादों में इसका इस्‍तेमाल लगातार बढ़ रहा है। लेमन ग्रास के बिजनेस की सबसे खास बात ये है कि इस फसल को सूखा प्रभावित इलाके में भी उगाया जा सकता है। इसे बढ़ने के लिए ज्‍यादा पानी की जरूरत नहीं होती। इतना ही नहीं खेत में बिना खाद डाले भी इससे बंपर फसल ली जा सकती है। इसकी पत्तियों का स्‍वाद जानवरों को भी नहीं भाता जिससे नुकसान की आशंका भी कम हो जाती है।

लेमन ग्रास की खेती का सबसे अच्छा समय फरवरी से जुलाई के बीच होता है। एक बार लगाने के बाद छह से सात बार कटाई होती है। एक साल में तीन से चार बार कटाई की जा सकती है। सालभर में एक कट्ठे जमीन से 3 से 5 लीटर तेल निकलता है। बाजार में यह 1,500 रुपये प्रति लीटर तक के भाव में बिक जाता है।