अगर आप भी कम पैसे लगाकर कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस प्लान के बारे में बताएंगे।  इस बिजनेस में आप लाखों की कमाई आसानी से कर सकते हैं। इस बिजनेस के लिए आपको फार्मिंग के बारे में थोड़ी जानकारी होनी चाहिए। दरअसल, हम बात कर रहे हैं लैमन ग्रास खेती की। पीएम मोदी ने भी इस लैमन ग्रास खेती को बढ़ावा दिया है। बता दें Lemon Grass एक औषधीय पौधा है। इसका इस्‍तेमाल मेडिसिन, कॉस्मेटिक व डिटरजेंट में किया जाता है।

आज के समय में आप लैमन ग्रास की खेती कर आप भी अच्छी कमाई कर सकते हैं।  बता दें इस खेती के लिए आपको न तो खाद की जरूरत होती है और न ही आपको इस बात का डर रहता है कि जंगली जानवर इसे नष्ट हो जाएंगे।

इस खेती को करने का सबसे अच्छा समय फरवरी से जुलाई के बीच का होता है। एक बार इसको लगाने का बाद आप कम से कम 6 से 7 बार तक कटाई कर सकते हैं। लेमन ग्रास लगने के करीब 3 से 5 महीने के बाद इसकी पहली कटाई की जाती है।

बता दें लैमन ग्रास का इस्तेमाल तेल निकालने में किया जाता है। अगर आप एक कट्ठे जमीन में इसकी खेती करते हैं तो आपको करीब 3 से 5 लीटर तक तेल मिल सकता है। बता दें इस ग्रास के एक लीटर तेल की कीमत करीब एक हजार रुपए से लेकर 1500 रुपए तक होती है।

इस बात का पता लगाने के लिए आपको इसे तोड़कर सूंघना होगा। अगर सूंघने पर इसमें से नींबू के जैसी तेज खुशबू आएं तो समझ जाइए कि आपकी लैमन ग्रास की खेती तैयार हो गई है।

जमीन से 5 से 8 इंच ऊपर इसकी कटाई करें। दूसरी कटाई में प्रति कट्ठा 1.5 लीटर से 2 लीटर तेल निकलता है। तीन सालों तक इसकी उत्पादन क्षमता बढ़ती है।

इस खेती को करने में करीब 30 से 40 हजार रुपए तक की लागत आएगी। इसके अलावा इसकी पेराई भी बिल्कुल मेंथा और खस की तरह ही की जाती है। अगर आप इसकी 3 से कटाई कराते हैं तो आपको करीब 100 से 150 लीटर तक तेल आसानी से मिल जाता है।

इस तरह लेमन ग्रास से एक साल में 1 लाख से 1.50 लाख रुपए तक कमाई हो सकती है। खर्चों में कटौती के बाद आपको साल भर में 70 हजार से 1.20 लाख रुपए तक प्रॉफिट हो सकता है।