अगर आप नया कारोबार शुरू करने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। इस कारोबार को शुरू करने लिए ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं है। अगर आप 2.60 लाख रुपये निवेश करने को तैयार हैं तो हर महीने 40 हजार रुपये तक कमाई कर सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसकी डिमांड कभी कम नहीं होती है। डिटर्जेंट पाउडर और केक का इस्तेमाल हर घर में रोजाना होता है। इसकी डिमांड मार्केट में हर समय होती। आइए जानते हैं कैसे शुरू कर सकते हैं यह कारोबार। 

प्रधानमंत्री मुद्रा स्‍कीम के प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल के अनुसार, डिटर्जेंट पाउड एंड केक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाना चाहते हैं तो आपको अपने पास से 2.60 लाख रुपये का निवेश करना होगा। स्कीम के तहत अप्लाई करने पर आपको 3.16 लाख रुपये टर्म लोन और 4.61 लाख रुपये वर्किंग कैपिटल लोन आसानी से मिल जाएगा। इसमें आपको 2.59 लाख रुपये अपने पास से लगाना होगा। टर्म लोन 3.16 लाख रुपये होगा। वर्किंग कैपिटल लोन 4.61 लाख रुपए होगा। ये लोन मुद्रा स्कीम के तहत किसी भी बैंक से आसानी से हो जाएगा।

कितना आएगा खर्च

फिक्सड कॉस्ट- 4.21 लाख रुपये (इसमें मशीनरी और इक्विपमेंट का खर्च शामिल है.)

वर्किंग कैपिटल- 6.15 लाख रुपये (इसमें एक महीने का रॉ मैटेरियल, वेतन और यूटिलिटीज का खर्च शामिल है)

कुल खर्च- 10.37 लाख रुपये


कैसे होगी कमाई

10.37 लाख रुपये के प्रोजेक्ट कॉस्ट पर जो एस्टीमेट तैयार किया गया है, उस लिहाज से सालाना टर्नओवर 81,00,000 रुपये हो सकता है। इसमें डिटर्जेंट केक की बिक्री से 21 लाख रुपये और डिटर्जेंट पाउडर की बिक्री से 60 लाख रुपये शामिल हैं।

ग्रॉस प्रॉफिट: 5.73 लाख रुपए सालाना

नेट प्रॉफिट: 5.15 लाख रुपए सालाना (टैक्स के बाद)

महीने का प्रॉफिट: 40 हजार रुपये से ज्यादा

ऐसे करें अप्लाई

इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें ये डिटेल देनी होगी.. नाम, पता, बिजनेस शुरू करने का एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कि‍तना लोन चाहिए। इसमें किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस भी नहीं देनी होती।