ड्रग फर्म डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज ने कहा कि सीमित पायलट के हिस्से के रूप में, कोविड वैक्सीन स्पुतनिक वी की सॉफ्ट लॉन्चिंग शुरू हो गई है और वैक्सीन की पहली खुराक हैदराबाद में दिलाई गई है। भारत की डॉ. रेड्डी की प्रयोगशालाओं में कंपनी के भागीदार ने कहा कि वैक्सीन की आयातित खुराक पर प्रति शॉट 995.40 रुपये खर्च होंगे। मूल्य में हर खुराक पर 5% का जीएसटी शामिल है।

भारत में बनने वाले वैक्सीन की खुराक सस्ती होने की उम्मीद है। डॉ रेड्डीज ने कहा कि “आगामी महीनों में आयातित खुराकों की अतिरिक्त खेप की उम्मीद है। इसके बाद, स्पुतनिक वी वैक्सीन की आपूर्ति भारतीय विनिर्माण भागीदारों से शुरू होगी ”। कंपनी ने कहा कि वह अपने छह विनिर्माण भागीदारों के साथ मिलकर काम कर रही है ताकि सुचारू और समय पर आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए नियामक आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके।


भारत में स्पुतनिक-वी के सीमित पायलट और सॉफ्ट लॉन्च के हिस्से के रूप में शुक्रवार को हैदराबाद में टीके की पहली खुराक भी दी गई। देश रूसी कोविड वैक्सीन की 15.6 करोड़ खुराक का उत्पादन करना चाहता है। पॉल ने कहा, 'इसका उत्पादन जुलाई में शुरू होगा और अनुमान है कि इस अवधि में 15.6 करोड़ डोज का निर्माण किया जाएगा। स्पुतनिक-वी वैक्सीन की आयातित खुराक की पहली खेप 1 मई को भारत में उतरी थी।