अंकुरित चना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। साथ ही यह प्रोटीन का एक भरपूर स्त्रोत माना जाता है। स्प्राउटेड यानी अंकुरित चना काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। स्प्राउटेड चना प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, खनिज और हृदय के लिए स्वस्थ फैट में भी उच्च होते हैं। अंकुरित अनाज में विटामिन ए, बी6, सी और K के साथ-साथ फाइबर, मैंगनीज, राइबोफ्लेविन, कॉपर, प्रोटीन, थियामिन, नियासिन, पैंटोथेनिक एसिड, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम जैसे खनिज भी प्रचुर मात्रा में होते हैं।

यह भी पढ़ें : अब जावेद अख्तर ने की पाकिस्तान पर उर्दू स्ट्राइक, किया इज्जत का इतना बुरा हाल

अंकुरित चने में एंटीऑक्सिडेंट, एंथोसायनिन, डेल्फ़िन्डिन, साइनाइडिन और पेटुनिडिन के साथ-साथ फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एएलए पाया जाता है जो रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य को बनाता है और ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है।

अंकुरित चने में आवश्यक विटामिन और खनिज जैसे विटामिन ए, बी6, जिंक और मैंगनीज पाए जाते हैं, जो बालों के लिए फायदेमंद होते हैं, साथ ही यह बालों के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है।

यह भी पढ़ें : Pebble ने किया कमाल, मार्केट में उतारी हिंदी में चलने और बोलने वाली वॉच, कीमत सिर्फ इतनी सी

अंकुरित चने में कुछ ऐसे कार्ब्स होते हैं जो धीरे-धीरे पचते हैं और घुलनशील फाइबर रक्त में शर्करा के अवशोषण को नियंत्रित करते हैं। कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स रक्त शर्करा में अचानक वृद्धि को रोकता है, आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है जिससे बहुत जल्दि-जल्दि भूख नहीं लगती है।

अंकुरित चना विटामिन बी 6 यानी पाइरिडोक्सिन के साथ-साथ कोलीन की मात्रा भी भरपूर होता है। ये नसों के माध्यम से मस्तिष्क के संकेतों को बढ़ावा देने और याददाश्त, मनोदशा और एकाग्रता को बढ़ाते हैं।