सर्दियों का मौसम खाने पीने के लिहाज से सबसे अच्छा माना जाता है। इस मौसम में खूब सारी ताजी हरी पत्तेदार सब्जियां आती हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इनमें सबसे शानदार सब्जी पालक है। पालक में सभी जरूरी पोषक तत्व (Spinach nutrition) होते हैं और शरीर को अंदर से ताकत मिलती है। पालक में 23 कैलोरी,  91% पानी,  2.9 ग्राम प्रोटीन, 3.6 ग्राम कार्ब्स, 2.2 ग्राम फाइबर और 0.4 ग्राम वसा होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन A, C, K1, फोलिक एसिड, आयरन और कैल्शियम भी पाया जाता है।

पालक में जेक्सैन्थिन और ल्यूटिन होता है। इनमें कैरोटीनॉयड होता है जो आंखों की किसी भी तरह के नुकसान से बचाता है। कई स्टडीज के अनुसार, जेक्सैन्थिन और ल्यूटिन आंखों को मोतियाबिंद से भी बचाते हैं। पालक में पाया जाने वाला विटामिन A म्यूकस मेम्ब्रेन को बनाए रखने में मदद करता है जो आंखों की रोशनी के लिए जरूरी है।

पालक में MGDG और SQDG जैसे घटक पाए जाते हैं जो कैंसर के विकास को धीमा करते हैं। ये कंपाउंड ट्यूमर का आकार भी घटाने का काम करते हैं। पालक पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर की संभावना को भी कम करता है। इसके अलावा ये ब्रेस्ट कैंसर से भी बचाता है. एक एनिमल स्टडी के मुताबिक, पालक कैंसर की गांठ को भी  दबाता है। पालक में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं।

पालक में काफी मात्रा में नाइट्रेट होता है, जो ब्लड प्रेशर के स्तर को संतुलित रखता है और दिल की बीमारियों से बचाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, पालक खाने से ब्लड प्रेशर का स्तर प्रभावी रूप से कम होता है।

सर्दी के मौसम में लोगों को अक्सर सर्दी-खांसी की समस्या हो जाती है। पालक इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है। ये इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।
जिन लोगों में हीमोग्लोबिन का स्तर कम होता है, उन्हें अपनी डाइट में पालक जरूर शामिल करना चाहिए। पालक फोलेट से भरपूर होता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए जरूरी माना जाता है।