एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट एक जुलाई से गुवाहाटी-ढाका-गुवाहाटी मार्ग पर उड़ानें शुरू करेगी। कंपनी की ओर से यह जानकारी दी गई। स्पाइसजेट के एक प्रवक्ता ने बताया कि राज्यों और चुने हुए अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के बीच संपर्क बढ़ाने के लिए गुवाहाटी-ढाका-गुवाहाटी उड़ान को 1 जुलाई को लांच किया जाएगा। कंपनी ने बयान में कहा, "यह क्षेत्रीय संपर्क योजना के तहत किसी भी भारतीय एयरलाइन द्वारा संचालित की जा रही उड़ानों की सबसे अधिक संख्या है।"

दरअसल, त्रिपुरा की भारतीय जनता पार्टी नीत सरकार ने अगरतला और ढाका समेत बांग्लादेश के अन्य शहरों के बीच उड़ानें शुरू करने की मांग की थी। इसके बाद स्पाइसजेट की ओर से यह ऐलान किया गया है। त्रिपुरा के परिवहन और पर्यटन मंत्री प्रांजित सिंघा राय ने बताया, "पूर्वोत्तर राज्यों और बांग्लादेश के महत्वपूर्ण शहरों के बीच उड़ानें शुरू होने से कारोबार और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।" बता दें कि स्पाइजेट फिलहाल भारत में रोजाना 43 उड़ानें चलाती है, जो देश के 22 शहरों को जोड़ती हैं।

इससे पहले विस्तारा की ओर से अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवाएं शुरू करने की बात कही गई है। विस्तारा की इस साल की दूसरी छमाही में अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू करने की योजना है। विस्तारा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) लेस्ली थंग ने कहा, 'हम भारत को उभरते हुए बाजार के तौर पर देखते हैं। हम यहां लंबी अवधि के लिए हैं।' बता दें कि विस्तारा कंपनी ने चार साल पहले भारत में अपनी सेवाओं की शुरुआत की थी। वर्तमान में विस्तारा के पास 22 विमान हैं और वह हर सप्ताह तकरीबन 850 उड़ानों का परिचालन करती है।

स्पाइसजेट ने मौजूदा वित्तवर्ष में अपनी क्षमता 80 प्रतिशत बढ़ाने की योजना बनाई है। हाल ही में स्पाइसजेट की ओर से बेड़े में जेट एयरवेज के 30 विमान शामिल करने का ऐलान किया गया था। वहीं स्पाइसजेट का वित्त वर्ष की चौथी तिमाही का शुद्ध लाभ 22 प्रतिशत बढ़कर 56.3 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।