अगर आपके पास पैसे है और निवेश करना चाहते है तो पोस्ट ऑफिस की कई ऐसी योजनाएं हैं। जहां आपको निवेश करने पर अच्छा रिटर्न मिल सकता है। पोस्ट ऑफिस में निवेश करना सबसे सुरक्षित है, क्योकि यह सरकार द्वारा संचालित है। 

पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम्स में आपको अच्छा रिटर्न तो मिल रहा है। एससीएसएस में केवल 60 वर्ष से अधिक आयु के निवेशक ही खाता खोल सकते हैं। इस योजना से बेहतर ब्याज दर के साथ कई फायदे मिलते है। इस स्कीम के तहत जॉइंट खाता भी खुलवा सकते हैं। अपने खाते में किसी को नॉमिनी भी बना सकते हैं।

7.4 फीसदी ब्याज दर

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में आपको 7.4 फीसदी दर ब्याज मिलेगा। इस योजना में अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। ब्याज का भुगतान पहली बार में जमा की तारीख के 31 मार्च या 30 सितंबर या 31 दिसंबर को किया जाएगा। और उसके बाद, ब्याज का भुगतान 31 मार्च, 30 जून, 30 सितंबर और 31 दिसंबर को किया जाएगा।

किसे मिलेगा योजना का लाभ

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में निवेश के लिए कम से कम 60 साल होनी चाहिए। VRS लेने वाला व्यक्ति जो 55 वर्ष से अधिक लेकिन 60 वर्ष से कम है वो भी इस अकाउंट को खोल सकता है। इस खाते को पोस्ट ऑफिस जाकर खुलवाया जा सकता है।

मैच्योरिटी

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के तहत 5 साल के लिए पैसा निवेश किया जा सकता है। मैच्योरिटी के बाद इस स्कीम को 3 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। इस योजना के तहत आप अधिकतम 15 लाख रुपए तक का निवेश कर सकते हैं।

अन्य कई फायदें

इस स्कीम के तहत निवेश करने पर 1 अप्रैल, 2007 से इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 80C के अंतर्गत टैक्स छूट का लाभ मिल रहा है। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में निवेश की गई पूंजी पर सालाना 7.4 फीसदी का ब्याज मिलता है। 1 साल बाद प्रीमेच्योर विदड्रॉल पर जमा राशि का 1.5 फीसदी शुल्क लिया जाता है। 2 साल बाद 1 फीसदी राशि कटती है।