सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2020-21 की 10वीं सीरीज के तहत बेहद सस्ता सोना खरीदने का आज आखिरी मौका है। इसके चलते आज आपके पास फायदे वाला सोना खरीदने का आखिरी मौका है। ये स्कीम 11 जनवरी को निवेश के लिए शुरू हुई थी। आज इसमें निवेश का आखिरी दिन है। पिछले 6 महीने से मार्केट में सोने की कीमतें 50000 रुपये प्रति 10 ग्राम के ऊपर बनी हुई हैं। हालांकि एमसीएक्स पर सोने का भाव आजकल 50000 रुपये के नीचे चल रहा है। एमसीएक्स पर सोने का वायदा अपनी ऊंचाई से करीब 7 हजार रुपये तक सस्ता है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने इस बार सॉवरेनट गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 5104 रुपये प्रति ग्राम तय किया है। आरबीआई ने 8 जनवरी को इसका ऐलान किया था जो 11 जनवरी को सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था। इस इश्यू का सेटलमेंट 19 जनवरी को होगा।
अगर आप डिजिटल पेमेंट के जरिए इसमें निवेश करते हैं तो आपको 50 रुपये प्रति ग्राम की अतिरिक्त छूट मिलेगी यानी आप 1 ग्राम गोल्ड 5054 रुपये के भाव पर खरीद सकते हैं। इसका मतलब 10 ग्राम सोने के लिए आपको 50540 रुपये चुकाने होंगे। यानी 10 ग्राम की खरीद पर आप 500 रुपये डिस्काउंट पा सकते हैं।
इस स्कीम के तहत आप कम ये कम 1 ग्राम और ज्यादा से ज्यादा 500 ग्राम सोने की खरीद कर सकते हैं। इसको हम फायदे वाला सोना इसलिए कह रहे हैं क्योंकि गोल्ड बाॅण्ड में निवेश करने से आपको टैक्स छूट भी मिलती है। गोल्ड बॉन्ड में आपको सरकार सालाना 2.5 परसेंट का ब्याज भी देती है यानी आपको सोने की बढ़ती कीमतों के अलावा ब्याज भी अलग से मिलता है। इस स्कीम के तहत एक वित्त वर्ष में कोई भी अधिकतम 4 किलो तक गोल्ड बॉन्ड खरीद सकता है।

सॉवरेन गोल्ड ब्रॉन्ड  में निवेशक को फिजिकल रूप में सोना नहीं मिलता। यह फिजिकल गोल्ड की तुलना में अधिक सुरक्षित हैं। इसमें निवेश करने वालों के गोल्‍ड बॉन्‍ड सर्टिफिकेट दिया जाता है और मैच्योरिटी पूरा होने के बाद जब निवेशक इसे भुनाने जाता है तो उसे उस वक्त के गोल्ड वैल्यू के बराबर पैसा मिलता है।
अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करना चाहते हैं तो आपके पास PAN होना जरूरी हैण् इसे आप सभी कमर्शियल बैंक छोटे फाइनेंस बैंक, पेमेंट बैंक को छोड़कर, डाकघर, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज या सीधे एजेंट्स के जरिए आवेदन कर सकते हैं।