सोना में पैसा लगाने की चाह रखने वालों के लिए खुशखबरी है। सरकारी स्वर्ण बांड योजना 2021-22 के तहत सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में पैसा इनवेस्ट करने का आज आखिरी मौका है। कारोबारी साल 2021-22 में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) खरीदने का ये चौथा मौका है। इससे पहले मई में निवेशकों को इनवेस्ट करने का मौका मिला था।

ये है सोने की कीमत
सरकारी स्वर्ण बांड योजना 2021-22 के तहत इस बार सोने की कीमत 4,807 रुपये प्रति ग्राम निर्धारित की गई है। हालांकि, अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का भुगतान ऑनलाइन या डिजिटल तरीके से करते हैं तो फिर कीमत में 50 रुपये प्रति ग्राम की अलग से छूट मिलेगी यानी ऑनलाइन पेमेंट करने पर एक ग्राम सोने का भाव 4,757 रुपये हो जाएगा।

सॉवरेन गोल्ड बांड्स की शुरुआत
आरबीआई द्वारा साल 2015 में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश का विकल्प ओपन किया गया। इस स्कीम में आप एक बार में एक ग्राम सोना भी खरीद सकते हैं और अधिकतम 4 किलो सोना खरीदा जा सकता है। वहीं, अगर कोई ट्रस्ट इस बॉन्ड में पैसा लगाना चाहे तो उसके लिए 20 किलो सोना खरीदने की लिमिट तय की गई है। पेमेंट करने के बाद खरीददार के नाम से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी कर दिया जाता है। इस बॉन्ड के मैच्योर होने का टाइम पीरियड 8 साल है। हालांकि निवेशक चाहें तो 5 साल के बाद भी इससे बाहर निकल सकते हैं।

बॉन्ड पर मिलता है ब्याज

दिलचस्प और फायदे की बात ये है कि इस सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड पर सालाना 2.5 परसेंट का ब्याज भी मिलता है। इसकी शुरुआत फिजिकली पैसे के लेन-देन को कम करने के लिए की गई है और सरकारी गोल्‍ड बॉन्ड की कीमत बाजार मूल्य से कम होती है। हालांकि खरीदने के बाद सोने की कीमत बढ़ने पर निवेशकों को भी फायदा होता है। सरकारी स्वर्ण बांड योजना 2021-22 के तहत सोने की बिक्री बैंकों, डाकघरों, एनएसई और बीएसई के अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड द्वारा की जाती है।