नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा पार्टी की उत्तर प्रदेश की प्रभारी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मल्लिकार्जुन खडग़े को कांग्रेस अध्यक्ष निर्वाचित होने पर उनके आवास पर जाकर उन्हें बधाई दी। गांधी ने खडग़े को बधाई दी और उन्हें पुष्प गुच्छ भी भेंट किया। 

ये भी पढ़ेंः मोदी सरकार का किसानों को दिवाली गिफ्ट, इतने रूपये बढ़ा दी गेहूं समेत 5 फसलों की कीमत

वाड्रा ने भी खडग़े को बधाई दी। राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा में व्यस्त हैं लेकिन उन्होंने ट्वीट कर भी खडग़े को अध्यक्ष बनने पर बधाई दी है। खडगे के निर्वाचित घोषित होने के साथ ही उनके आवास पर उनको बधाई देने वालों का तांता लग गया। इस चुनाव में उनके प्रतिद्वंद्वी ने भी कहा है कि वह खडगे को उनके घर जाकर बधाई देंगे। 

इस बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने खडग़े को बधाई देते हुए कहा, 'मल्लिकार्जुन खडग़े जी को कांग्रेस अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई। कांग्रेस अध्यक्ष भारत की लोकतांत्रिक दृष्टि का प्रतिनिधित्व करता है। उनका लम्बा अनुभव है और वह ऐतिहासिक जिम्मेदारी निभाते हुए अपनी वैचारिक प्रतिबद्धता से पार्टी की सेवा करेंगे।'

वाड्रा ने कहा, 'कांग्रेस के अध्यक्ष बनने पर खडग़े जी को हार्दिक शुभकामनाएं। मुझे पूरा विश्वास है कि राजनीतिक जीवन का आपका जमीनी अनुभव भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की विचारधारा को मजबूती देगा। आपके नेतृत्व में संविधान व लोकतंत्र की रक्षा के लिए कांग्रेस संघर्ष जारी रखेगी।' थरूर ने भी खडग़े को बधाई देते हुए कहा, 'मल्लिकार्जुन खडग़े जी को कांग्रेस का अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई एवं शुभकामनाएं।

ये भी पढ़ेंः अब रूस की दुनिया के इस खतरनाक देश को धमकी, कहाः यूक्रेन की मदद की तो कर देंगे ऐसा हाल


मुझे पूर्ण विश्वास है कि आपके नेतृत्व व मार्गदर्शन में पार्टी कार्यकताओं को एक नई दिशा मिलेगी तथा सभी लोग कांग्रेस की विचारधारा के प्रति समर्पित होकर कार्य करेंगे। कांग्रेस संचार विभाग के प्रभारी जयराम रमेश ने खडगे सामाजिक सशक्तिकरण का प्रतीक बताया और कहा, 'मल्लिकार्जुन खडग़े ने चुनावी राजनीति में 50 साल पूरे किए हैं। उन्होंने एक जनप्रतिनिधि के रूप में और राज्य तथा केंद्र में मंत्री के रूप में विशिष्टता हासिल की है। 

वह नेहरू, अंबेडकर, इंदिरा गांधी और देवराज उर्स से प्रेरित सामाजिक सशक्तिकरण के प्रतीक हैं। कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में श्री खडग़े की जीत उन ताकतों की जीत है जो वैचारिक प्रतिबद्धता को व्यक्तिगत महत्व से ऊपर रखते हैं। खडग़े लाइमलाइट में रहने की बजाए हमेशा कांग्रेस पार्टी के हितों के लिए आत्म-प्रभावी ढंग से काम करने वाले संगठन के सबसे उत्कृष्ट व्यक्ति रहे हैं। उन्हें सभी कांग्रेसियों की शुभकामनाएं।'