भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) जो 2011 में दुनिया की 100 शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल थी। आज वह अपने 75 साल पूरे कर लिए हैं। भारत के पूर्व प्रधान मंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) की पत्नी, उनका विदेशी मूल राजनीति में प्रवेश करने के बाद से विवाद और बहस का विषय रहा है।

विशेष रूप से, वह स्वतंत्रता के बाद किसी राष्ट्रीय पार्टी का नेतृत्व करने वाली पहली विदेशी मूल की महिला हैं। वह सबसे पुरानी राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी (Congress) की अध्यक्ष रही हैं, जो वर्तमान में 2014 में और फिर 2019 में भारतीय जनता पार्टी (BJP) से हारने के बाद भारतीय राजनीति में अपना अस्तित्व बनाए रखने के तरीके तलाश रही है।

उन्होंने संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया है। यह गठबंधन दो बार केंद्र में सत्ता में था और वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी (Congress) की सबसे लंबे समय तक अध्यक्ष रहीं क्योंकि पार्टी कुछ हद तक पदानुक्रम में विश्वास करती है।
सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) की कुछ रिपोर्टों में दावा किया गया है, सोनिया गांधी का मूल नाम एडविज एंटोनिया अल्बिना माइनो (Edvij Antonia Albina Maino) है। उनका जन्म 9 दिसंबर 1946 को हुआ था और उनकी वर्तमान आयु 75 वर्ष है। उनका जन्म इटली के छोटे से गांव लुसियाना में हुआ था। सोनिया गांधी के पिता स्टेफानो माइनो एक पूर्व सैनिक थे।