जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में रविवार को हुई हिंसा को लेकर कांग्रेस ने केन्द्र सरकार पर हमलावर रुख अपना लिया है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने हिंसा की निंदा करते हुए इसके लिए नरेन्द्र मोदी सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। वहीं कांग्रेस ने घटनाक्रम को लेकर पार्टी नेताओं की एक जांच कमेटी का गठन भी किया है।

सोनिया गांधी ने कहा कि इस पूरे मामले की स्वतंत्र न्यायिक जांच होनी चाहिए। गांधी ने कहा कि भारत के युवाओं और छात्रों की आवाज हर दिन दबाई जा रही है। देश के युवाओं पर भयावह एवं अप्रत्याशित ढंग से हिंसा की गई और ऐसा करने वाले अपराधियों को सत्तारूढ़ मोदी सरकार की शह और उकसाने पर यह हमला किया या गया है। यह हिंसा निंदनीय और अस्वीकार्य है। उन्होंने कहा कि शैक्षणिक परिसरों और कॉलेजों पर भाजपा सरकार से सहयोग पाने वाले तत्व पुलिस संरक्षण में हमले कर रहे हैं। वहीं कांग्रेस ने सोमवार शाम को जेएनयू मामले की जांच के लिए महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुष्मिता देव की अध्यक्षता में कमेटी का गठन भी किया।

अधिकारियों की जवाबदेही तय हो, 24 घंटे में गिरफ्तारी की मांग

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने कहा कि ऐसे घटनाक्रमों में जवाबदेही की शुरुआत पुलिस आयुक्त से होती है और यह गृह मंत्री तक जाती है। उन्होंने कहा कि जेएनयू की घटना इस बात का प्रमाण है कि हम अराजकता की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं। इससे ज्यादा शर्मनाक कुछ नहीं हो सकता। इस घटना से जुड़ी खुफिया जानकारी नहीं थी तो यह सरकार की खुफिया से जुड़ी विफलता है। चिदंबरम ने कहा कि उन्होंने कहा कि हम इस घटना की निंदा करते हैं और मांग करते हैं कि इसके जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई के साथ आरोपियों की पहचान और उनकी गिरफ्तारी 24 घंटे के भीतर होनी चाहिए।

युवाओं के साथ कांग्रेसः आजाद

राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ने घटना की निंदा करते हुए कहा कि भाजपा जब से सत्ता में आई है, तब से लोकतांत्रिक संस्थाओं को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। युवाओं की आवाज को दबाने का प्रयास किया जा रहा है। कांग्रेस युवाओं के साथ खड़ी है। वहीं कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि जिस समय हिंसा हुई, उस समय पुलिस मूकदर्शक बनकर खड़ी रही। यह वही पुलिस है जो जामिया के अंदर घुसकर हिंसा करती है और जेएनयू में गुंडों को हिंसा करने दे रही है।

अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज :  https://twitter.com/dailynews360