अक्सर महिलाओं की यह शिकायत रहती है कि बरसात के मौसम में डिब्बे में रखे-रखे स्नैक्स या नमकीन जैसी चीजें सीलने की वजह से खराब हो जाती है। अगर आपके साथ भी यही समस्या बनी रहती है तो टेंशन छोड़ अपनाएं ये टिप्स एंड ट्रिक्स। इन टिप्स को अपनाकर आप मानसून में किसी भी स्नैक्स को बड़ी आसानी से खराब होने से बचा सकती हैं। आइए जानते हैं आखिर क्या हैं ये आसान किचन टिप्स। 

कई बार नमी वाली जगह पर नमकीन रखने से उसमें फंगस लग जाती है। ऐसे में इसे खराब होने से बचाने के लिए आप उसे ऐसी जगह पर रखें जहां नमकीन को हवा लगे। इसके अलावा नमकीन के डिब्बे को फर्श पर रखने की जगह किचन कैबिन या फिर खिड़की के पास रखें। बारिश के मौसम में स्नैक्स ज्यादातर नमी के कारण खराब हो जाते हैं।  

प्लास्टिक जार का न करें इस्तेमाल-

बरसात के समय में नमकीन को प्लास्टिक के डिब्बे में नहीं बल्कि कांच के जार में रखें। प्लास्टिक के डिब्बे में नमकीन रखने से वह जल्दी खराब हो सकती हैं लेकिन, शीशे के जार में यह सुरक्षित रहती है। 

धूप से बचाएं-

अक्सर आपने सुना होगा मसाले, दाल, चावल या आटा धूप में रखने से ठीक हो जाते हैं। लेकिन नमकीन के साथ ऐसा नहीं है। यह धूप में रखने से ठीक नहीं बल्कि खराब हो जाती है। धूप और हवा नमकीन को खराब करने के लिए काफी है। 

ये टिप्स भी है कमाल- 

-जार से नमकीन निकालने के बाद उसका कवर अच्छी तरह बंद कर दें। 

-एक ही जार में मिक्स नमकीन रखने की जगह, एक जार में एक ही तरह का नमकीन रखें। 

-नमकीन को प्लास्टिक में नहीं कांच के जार में रखें। इससे बरसात के मौसम में नमकीन ज्यादा दिन तक सुरक्षित रहती है।