मेथी दाने बहुत ही छोटे छोटे होते हैं लेकिन इसके काम बहुत बड़े बड़े होते हैं। ये खाने में भी स्वादिष्ट होती है और शरीर को कई तरह की बीमारियों से दूर भी रखती है। जैसे की हम जानते हैं कि बालों को अच्छी करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। मेथी दाने सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद हैं और उन्हें खाने से आप बड़ी बीमारियों को भी खुद से दूर रख सकते हैं।

जोड़ों के दर्द 

जोड़ों में दर्द और सूजन की दिक्कत हो जाती है। जिसे अर्थराइटिस कहा जाता है। इस दिक्कत को दूर करने के लिए मेथी दाने मददगार साबित हो सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि मेथी में आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे गुण होते हैं। ये गुण ही जोड़ों के दर्द से निजात पाने में मदद करते हैं। इसलिए मेथी के गड्डू भी खाए जाते हैं। 

वजन कम 

वजन को कम करने में भी मेथी दाने सबसे अच्छे साबित होते हैं। बता दें कि मेथी में कई तरह के पॉलीफेनॉल्स पाए जाते हैं जो वजन कम करने में कारगर हैं। इसके साथ ही मेथी शरीर में फैट को जमा होने से रोकने का काम भी बखूबी करती है। मेथी में फाइबर भी अधिक मात्रा में पाया जाता है जो भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है।


डाइबिटीज 

मेथी दानों के सेवन से ब्लड में शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। डाइबिटीज में इसका फायदा इन दानों में मौजूद हाइपोग्लिसेमिक प्रभाव की वजह से हो सकता है। जिसे ब्लड में शुगर की मात्रा को कम करने के लिए जाना जाता है।