कुर्सी पर बैठकर सोने (Sleeping on Chair) वालों के लिए बड़ी खबर है। ऐसा करने वाले लोगों को जरा सावधान होने की जरूरत है क्योंकि इस वजह से आपकी जान जा सकती है। कुर्सी पर सोने से कमर में दर्द, और गर्दन या कंधों में अकड़न आ जाती है। यह आदत आपको बहुत खतरनाक स्थिति में भी डाल सकती है। पता चला है कि इंसानी शरीर इस तरह रहने के लिए नहीं बना है। ऐसा करने पर आपको डीप वेन थ्रोम्बोसिस की गंभीर समस्या भी हो सकती है।

कुर्सी पर लगातार बैठे रहने से शरीर के जोड़ों में अकड़न आने लगती है। इस स्थिति में शरीर को इन समस्याओं से बचाने के लिए स्ट्रेचिंग करना एक सबसे बेहतर विकल्प है। इसके अलावा लेट कर भी शरीर को आराम दे सकते हैं। अगर आप बैठे-बैठे ही सो जाते हैं तो इससे शरीर में रक्त संचार भी बाधित हो सकता है। जिसकी वजह से कई अन्य समस्याएं (Death from Sleeping on Chair) भी पैदा हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें- अब माचिस खरीदने में छूटेंगे पसीने, 14 साल बाद अब इतनी बढ़ने वाली है कीमत


आपको बता दें कि इस समस्या में शरीर में कहीं किसी एक नस के भीतर रक्त का थक्का (blood blockade) बन जाता है। आमतौर पर यह पैर या जांघ में होता है। यह होने की संभावना तभी होती है जब आप घंटों तक या सिस्टम पर बैठे रहते हैं या सोने लगते हैं।

ऐसे में यदि स्थिति को अगर बिना उपचार के छोड़ दिया जाए तो यह कई बार लोगों की मृत्यु तक का कारण बन जाती है। क्योंकि यह खून का थक्का रक्त प्रवाह (blood circulation) के साथ शरीर के दूसरे हिस्सों में पहुंच जाता है जैसे दिमाग, फेफड़े आदि। ऐसा होने पर ही व्यक्ति की मौत होने के आसार पैदा हो जाते हैं।