भारत में चेक रिपब्लिक की कंपनी स्कोडा जल्द ही जबरदस्त कार लॉन्च करने वाली है। यह कार स्कोडा रैपिड की जगह लेने वाली है। हाल ही में इसकी तस्वीरें ऑनलाइन लीक हुई हैं जिसके चलते इस गाड़ी से जुड़ी कई अहम जानकारियां सामने आई हैं। अनुमान है कि इसे स्लाविया नाम दिया जा सकता है। फोटोज़ में नज़र आए मॉडल को प्रोडक्शन रेडी एलईडी हेडलैंप्स और टेललैंप्स, फॉग लैंप्स और अलॉय व्हील्स के साथ देखा गया है। इस सेडान कार के इंटीरियर का भी फर्स्ट लुक सामने आ गया है।  

इसके इंटीरियर पर ड्यूल टोन कलर थीम और दूसरी स्कोडा कारों की तरह ही टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील दिया गया है। तस्वीरों पर गौर करें तो इस स्कोडा कार का केबिन लेआउट कुशाक से मिलता जुलता नज़र आता है। इसमें कुशाक वाला ही टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जिसके नीचे की तरफ एसी वेंट्स को पोज़िशन किया गया है। इसमें एसी वेंट्स के नीचे की तरफ क्लाइमेट कंट्रोल्स लगे हुए हैं। कार के इंटीरियर को नज़दीक से देखें तो इसमें कुशाक की तरह इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर एनालॉग डायल्स भी दिए गए हैं। अनुमान है कि इसमें कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, छह एयरबैग्स और सनरूफ जैसे फीचर्स भी दिए जा सकते हैं।

स्कोडा रैपिड की जगह लेने वाली इस नई कार को एमक्यूबी-ए0 इन प्लेटफार्म पर तैयार किया जाएगा। कुशाक पहला मॉडल है जो इस प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। इसमें कुशाक एसयूवी वाले ही इंजन ऑप्शंस 1-लीटर टर्बो पेट्रोल (115 पीएस/178 एनएम) और 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल (150 पीएस/250 एनएम) दिए जाएंगे। 1-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल और टॉर्क कन्वर्टर का ऑप्शन मिलेगा, जबकि 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 6-स्पीड एमटी और 7-स्पीड डीएसजी (ड्यूल-क्लच ऑटोमेटिक) गियरबॉक्स दिया जाएगा।

भारत में इस अपकमिंग स्कोडा सेडान कार को 2021 के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है। इसकी प्राइस 10 लाख से 15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच रखी जा सकती है। सेगमेंट में इसका कंपेरिजन हुंडई वरना, होंडा सिटी, मारुति सियाज़ और फॉक्सवैगन वेंटो की जगह लेनी वाली वर्चस से होगा।