नए साल पर स्कोडा गाड़ी के दीवानों को बड़ा झटका लग सकता है। दरअसल स्कोडा ऑटो इंडिया (Skoda Auto India) कंपनी 1 जनवरी 2022 से अपनी कार की कीमतों को महंगा करने जा रही है। कंपनी अपनी लाइनअप की कीमतों को 3 फीसदी तक महंगा कर देगी। बढ़ी कीमतों के पीछे कंपनी का कहना है कि कच्चे माल की कीमतों में आई बढ़ोतरी के कारण वाहनों को बनाने में आने वाली लागत बढ़ गई है, जिसके कारण वाहनों की कीमतों को बढ़ाना पड़ रहा है। 

कंपनी ने इस साल जून में ही अपनी Skoda Kushaq SUV लॉन्च की थी। लॉन्च के छह महीने के भीतर ही कंपनी को इस कार की 20,000 यूनिट की बुकिंग मिल चुकी हैं। स्कोडा ऑटो इंडिया ने संस्कृत के ‘कुशक’ शब्द पर अपनी इस नई कॉम्पैक्ट एसयूवी Skoda Kushaq रखा था। कंपनी ने इसे MQB A0 आर्किटेक्चर पर डेवलप किया है। Skoda Kushaq फीचरों से लैस गाड़ी है। इसमें 10 इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन, एंड्राइड ऑटो और एपल कार प्ले कनेक्टिविटी, सी-टाइप यूएसबी पोर्ट्स, वायरलैस चार्जिंग पैड, क्रोम फिनिश जैसे प्रीमियम लुक्स दिए गए हैं। वहीं इसकी कीमत 10.49 लाख रुपये से शुरू होकर 17.59 लाख रुपये के बीच है। बाजार में इसका सीधा मुकाबला Kia Seltos, Hyundai Creta, Nissan Kicks और MG Hector जैसे स्थापित ब्रांड से है।

बता दें कि स्कोडा के अलावा और भी कार कंपनियां अपने लाइनअप की कीमतों को महंगा करने जा रही है। ऐसे में अगर आप Skoda की कारों को मौजूदा कीमत पर खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए पास केवल 31 दिसंबर 2021 तक का समय है। स्कोडा ऑटो इंडिया के ब्रांड निदेशक, जैक हॉलिस (Jack Hollis) ने कहा, 1 जनवरी, 2022 से कीमतों में बढ़ोतरी का फैसला बढ़ती इनपुट लागत और बढ़ी हुई परिचालन लागत का परिणाम है। मैक्रो-इकोनॉमिक चुनौतियों के बावजूद, हमने यह सुनिश्चित करने के लिए काम किया है कि वृद्धिशील मूल्य वृद्धि के संदर्भ में ग्राहकों का प्रभाव न्यूनतम हो। हम भारत में स्कोडा ब्रांड का निर्माण करने के लिए गुणवत्ता और मूल्य में सर्वश्रेष्ठ पेशकश करना जारी रखेंगे।