सिक्किम हवाई अड्डे की शुरुआत के साथ रविवार से देश के विमानन मानचित्र में शामिल हो जायेगा। यह हवाई अड्डा हिमालयी क्षेत्र में 4,500 फुट की ऊंचाई पर स्थित होगा। सरकारी अधिकारी ने बुधवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को सिक्किम के पहले हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे।    

कम होगी यात्रियों की मुश्किलें
पाक्योंग हवाई अड्डा 206 एकड़ में फैला हुआ है और इसका निर्माण 605.59 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। अधिकारी ने बताया कि पाक्योंग हवाई अड्डा प्रदेश की राजधानी गंगटोक से 30 किलोमीटर से भी कम दूरी पर स्थित है। इस हवाई अड्डे से उड़ानों के परिचालन की शुरुआत से पर्यटकों को निकटतम बागडोगरा हवाई अड्डे से उतरने के बाद चार-पांच घंटे का मुश्किल भरा सफर नहीं करना पड़ेगा।

पीएम मोदी से सिक्किम दौरा स्थगित करने की मांग
लेकिन सिक्किम में हवाई अड्डे परियोजना से प्रभावित परिवारों ने प्रधानमंत्री से अनुरोध किया है कि वे अपना सिक्किम का दौरा स्थगित कर दें। पीड़ित परिवारों का कहना है कि जबतक अदालत में उनके लंबित मामलों की सुनवाई नहीं हो जाती, तब तक प्रधानमंत्री इसका उद्घाटन न करें।

राहत सहायता की मांग
केंद्रीय इमारत शोध संस्थान की रिपोर्ट के मुताबिक हवाई अड्डे के निर्माण के कारण आसपास की जमीनों में दरारें आयी हैं। इससे प्रभावित परिवारों ने कानून के मुताबिक राहत सहायता की मांग को लेकर 2016 में रिट याचिका दायर की थी। मामले की अंतिम सुनवाई 24 सितंबर को होनी है।