हापुड़/गंगटोक। शादी का सीजन शुरू हो चुका है। ऐसे में हनीमून जोड़े (honeymoon couple) की पहली पसंद सिक्किम (sikkim) और अंडमान (Andmaan) के साथ गोवा (Goa) बना हुआ है। शहर के ट्रैवल एजेंटों के पास जनवरी तक की एडवांस बुकिंग हो गई है। ऐसे में पिछले दो सालों से फीके ट्रैवल कारोबार को भी संजीवनी मिल गई है।

शहर के प्रमुख ट्रैवल एजेंट तुषार जैन ने बताया कि कोविड का प्रकोप दो साल तक रहा। ऐसे में ट्रैवल एजेंसी का कारोबार पूरी तरह से ठप हो गया था। क्योंकि ना तो ट्रेनें संचालित हो रही थी और ना ही एयरलाइंस उड़ान भर रही थी। लेकिन इस वर्ष 2021 में सरकार ने कोविड में काफी रियायत दे दी है। इसलिए अब यह कारोबार पटरी पर आ गया है। नवंबर में 14 तारीख से सहालग का सीजन शुरू हो गया है। ऐसे में ट्रैवल एजेंसी संचालकों के पास कारोबार आने का काम शुरू हो गया है।

उन्होंने बताया कि जनवरी तक बंपर साया है। ऐसे में हनीमून पर जाने वाले नवविवाहित जोड़ों की पहली पसंद सिक्किम, अंडमान निकोबार के साथ साथ गोवा बना हुआ है। अभी तक उनके पास जितने भी लोगों ने अपना पैकेज बुक कराया है। सबसे ज्यादा बुकिंग इन्हीं तीनों स्थानों की है। क्योंकि जनवरी तक लोग कश्मीर जाने में परहेज कर रहे हैं। इसलिए इस बार कश्मीर की बुकिंग कम हो रही है। नैनीताल पहले से ही पूरा बुक चल रहा है। जनवरी के बाद कुछ राहत मिलने की उम्मीद ट्रैवल एजेंट लगा रहे हैं।