गर्मियों के दौरान लू लगने लेकर स्किन प्रॉब्लम बेहद कॉमन होती हैं। यह परेशानी उन लोगों को ज्यादा होती है जो देर तक हवा के गर्म थपेड़ों और बढ़े हुए तापमान में बाहर गर्मी में रहते हैं। लू से बचने के लिए पुराने समय से घर के बुजुर्ग डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल करने की सलाह देते रहे हैं। जिनकी मदद से व्यक्ति लू की चपेट में आने से बच सकता है । आइए जानते हैं आखिर क्या हैं ये चीजें।

ये हैं लू के लक्षण
बेहोशी आना, तेज बुखार, सांस लेने में तकलीफ, उलटी आना, चक्कर आना, दस्त, सिरदर्द, शरीर टूटना, बार-बार मुंह सूखना और हाथ-पैरों में कमजोरी आना या निढाल होना लू लगने के लक्षण हैं।

लू से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें
आम का पन्‍ना-
गर्मी के मौसम में आम पन्‍ना का सेवन व्यक्ति को लू से बचाए रखने का काम करता है। इसके अलावा यह पेट के हाजमे को भी बेहतर बनाए रखता है।

बेल का शर्बत
गर्मियों में बेल का शरबत शरीर को ठंडक प्रदान करने के साथ लू लगने की समस्या से भी निजात दिलाता है। आप अगर गर्मियों में इसका नियमित सेवन करते हैं तो आपको लू भी नहीं लगेगी और आपकी इम्यूनिटी भी अच्छी बनी रहेगी।

प्याज
लू से बचाव और उपचार के लिए प्याज बहुत फायदेमंद होती है। यही वजह है कि लू से बचने के लिए डाइट में प्‍याज शामिल करने की सलाह दी जाती है। कच्चा प्याज खाने से शरीर की गर्मी दूर होती है। आयुर्वेद मेडिसिन एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर किसी को लू लग जाए तो प्याज का रस पैरों के तलवे में लगाने से शरीर का तापमान बैलेंस हो जाता है और यह धूप की तेज रोशनी और गर्मियों में चलने वाली गर्म हवा के खिलाफ भी सुरक्षा देने का काम करता है।

छाछ
गर्मियों में छाछ का सेवन शरीर को ठंडा रखने के साथ प्यास को भी शांत करता है। गर्मियों में इसका सेवन डीहाइड्रेशन से बचाव करके फैट बर्नर का भी काम करता है। इसे पीने से लू से बचाव होता है।
धनिया पत्ती
धनिया पत्ते को पानी में भिगोकर उसे अच्छी तरह मसलकर छान लें। अब उसमें थोड़ी सी चीनी मिलाकर घर से निकले के पहले पी लें, लू नहीं लगेगी।