उत्तर प्रदेश (UP) में राम नगरी अयोध्या (Ram Nagari Ayodhya) सहित पूरे राज्य में दीपावली से पहले 'दीपोत्सव 2021' का सोमवार को भव्य शुभारंभ हुआ। इस बारे में प्राप्त आधिकारिक जानकारी के अनुसार इसके साथ ही एक साथ लाखों दीयों को जलाकर नया विश्व कीर्तिमान स्थापित किया जायेगा। इसके लिए उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों के जिलाधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का काम सौंपा गया है कि राज्य के 90 हजार से अधिक गांवों में प्रत्येक गांव से मिट्टी के पांच दीपक अयोध्या पहुंचायें। 

उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग ने अयोध्या में इस बार दीपावली (Dipawali) के पूर्व शुरु होने वाले दीपोत्सव को पहले से और भी ज्यादा भव्य एवं वैश्विक पटल पर अविस्मरणीय बनाने की तैयारी की है। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश भर में दीपोत्सव 2021 मनाने का आयोजन किया गया है। इसमें सबसे खास आयोजन अयोध्या में आयोजित पांच दिवसीय दीपोत्सव 2021 है। इस दौरान समूची अयोध्या नगरी में 12 लाख दीपों को प्रज्ज्वलित किया जाएगा। 

इसमें राम की पैड़ी पर नौ लाख दीप जलाकर वल्र्ड रिकॉर्ड बनाया जाएगा। वही अयोध्या नगर क्षेत्र में तीन लाख दीपों को प्रज्ज्वलित करने की तैयारी की गयी है। अयोध्या में सरयू के तट पर रामायण की गाथा के आयोजन की तैयारी की गयी है। साथ ही लेजर लाइट के माध्यम से रामायण की कथा का हेरिटेज लुक में भव्य प्रदर्शन किया जाएगा। 

इस कवायद का मकसद पांच दिवसीय दीपोत्सव को विश्व स्तर पर यादगार बनाना है। आगामी तीन नवंबर को दीपावली की पूर्व संध्या पर दीपोत्सव समारोह के दौरान उत्तर प्रदेश के हर गांव से पांच मिट्टी के दीपक अयोध्या को रोशन करने में मदद करेंगे। मुख्य आयोजन तीन नवंबर को होगा। इस दिन मां सरयू का नौ लाख दीपों से श्रृंगार किया जाएगा।