भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली (virat kohli) ने शनिवार को कप्तानी के पद से हटने की घोषणा कर सभी को हैरान कर दिया। दरअसल टीम इंडिया इन दिनों साउथ अफ्रीका (Ind Vs SA Test) के दौरे पर है, जहां टेस्ट सीरीज में भारत को 2-1 से हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली ने कप्तानी से हटने की घोषणा कर दी। 

विराट के फैसले से कई खिलाड़ी हैरान

वहीं कप्तान कोहली के इस फैसले पर कई खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिक्रिया दी। इसमें विस्फोटक बल्लेबाज रोहित शर्मा (rohit sharma) भी शामिल है। रोहित शर्मा पूर्व कप्तान कोहली के इस फैसले से हैरा दिखे। उन्होंने सोशल मीडिया पर कोहली को भारत के कप्तान के रूप में सफल कार्यकाल के लिए बधाई दी और उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं। वहीं टीम के अन्य खिलाडिय़ों ने भी कोहली के लिए सोशल मीडिया पर भावनात्मक संदेश दिए, वहीं पूर्व कोच रवि शास्त्री (Former Coach Ravi Shastri) ने इसे एक खराब दिन कहा। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (BCCI President Sourav Ganguly) ने भी कहा कि वह और बीसीसीआई कोहली के  फैसले का सम्मान करते हैं और वह टीम के एक अहम सदस्य बने रहेंगे। टीम के मुख्य स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने लिखा, कोहली ने बहुत ऊंचा बेंचमार्क सेट किया है और जो भी नया कप्तान बनेगा उसके लिए यह किसी सिरदर्द से कम नहीं होगा। वहीं इशांत शर्मा ने अभी से लेकर दिल्ली के रणजी ट्रॉफी के दिनों तक को याद किया। इसके अलावा मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और ऋषभ पंत ने भी कोहली के नेतृत्व के प्रति अपना आभार प्रकट किया। 

एकदिवसीय मैचों में रोहित को मिली कप्तानी

बता दें कि इस टेस्ट सीरीज से रोहित शर्मा (rohit sharma) हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण बाहर हो गए थे। हालांकि रोहित शर्मा के सीरीज से बाहर होने के चलते टीम इंडिया को काफी नुकसान उठाया पड़ा। टेस्ट सीरीज में साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों के आक्रामक प्रहार के सामने टीम इंडिया को रन बनाने में काफी संघर्ष करना पड़ा। बता दें कि रोहित शर्मा (rohit sharma) को हाल ही में वनडे मैचों के लिए टीम इंडिया की कप्तानी सौंपी गई है और वे जल्द ही आगामी तीन मैचों की एकदिवसीय शृंखला में वनडे टीम की कमान संभालते नजर आएंगे। हालांकि रोहित की गैरमौजूदगी में केएल राहुल टीम की कमान संभालेंगे, जबकि जसप्रीत बुमराह को उपकप्तानी सौंपी गई है। तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला 19 जनवरी से पार्ल के बोलैंड पार्क में पहले मैच से शुरू होगी।