माघ मास की मौनी अमावस्या पर शुक्रवार को न्याय के देवता शनि स्वयं की राशि मकर में प्रवेश करेंगे। पितरों के तर्पण, पूजन, दान, स्नान के लिए खास मानी जाने वाली मौनी अमावस्या पर सूर्योदय के समय गंगा, प्रयागराज स्नान का विशेष महत्व है। गलता, पुष्कर सहित अन्य जगहों पर सुबह से भक्तों की भीड़ उमड़ेगी। इस पर्व पर मौन धारण करने से आध्यात्मिक विकास होता है। सुबह 9.56 बजे यह प्रवेश हुआ।

अमावस्या के संयोग पर शनि, चंद्रमा के बेहद करीब आ जाएगा। चंद्रमा के पास शनि जीरो डिग्री पर रहेगा। ज्योतिषाचार्य पं.दामोदर प्रसाद शर्मा ने बताया कि शनि का चंद्रमा के पास आना सामान्य घटना है, लेकिन इस अमावस्या पर अपनी ही राशि में प्रवेश करते हुए शनि का चंद्रमा के पास आ जाना दुर्लभ संयोग है। गलता तीर्थ में स्वामी अवधेशाचार्य के सान्निध्य में विभिन्न कार्यक्रम होंगे। स्वामी ने बताया कि मौनी अमावस्या को मौन रहकर ही दिन व्यतीत किया जाता है और विशेषत: स्नान, दान पुण्य आदि करने तक मौन रखा जाता है। वर्षभर में पडऩे वाली सभी अमावस्या में मौनी अमावस्या का महत्व सबसे ज्यादा है। भगवान का अभिषेक और विशेष शृंगार होगा।आगंतुकों को खिचड़ी प्रसादी वितरित की जाएगी।

12 में से 7 राशियां सीधे प्रभावित होंगी

करीब 30 साल बाद पिता पुत्र का मकर राशि में यह मिलन कई राशियों पर प्रभाव डालेगा। शनि स्व राशि में अधिक बलवान होंगे। मकर राशि में शनि के आने से कुंभ राशि पर साढ़ेसाती शुरू हो जाएगी। धनु और मकर राशि पर पहले से साढ़ेसाती चल रही मिथुन और तुला राशि पर शनि की ढैया रहेगी। यानी तुला राशि पर शनि की टेढ़ी नजर रहेगी और मिथुन राशि के साथ षडाष्टक योग बनेगा। मीन और कर्क राशि पर भी शनि की दृष्टि रहेगी। इस तरह 12 में से 7 राशियां पूरी तरह शनि से प्रभावित रहेंगी। जन्मकुंडली में 3, 6 और 11 वें भाग में शनि स्थित है साढ़े साती या ढैय्या है तो उनको कोई नुकसान नहीं होगा।

गुप्त नवरात्र शनिवार से

माघ मास के गुप्त नवरात्र 25 जनवरी से शुरू होकर 3 फरवरी तक होंगे। इस समयावधि में साधक एकांत स्थान पर रहकर दुर्गा माता की आराधना की जाएगी। 9 महाविद्याओं की पूजा की जाएगी। पं.पुरुषोत्तम गौड़ ने बताया कि गुप्त नवरात्र को गुप्त सिद्धियों को प्राप्त करने का साधना काल बताया गया है। घटस्थापना का शुभ मुहूर्त सुबह 8.39 बजे से 9.59 बजे तक हैं। शिव और महाशक्ति की उपासना इस समयावधि में की जाएगी।

देश के लिए अच्छे समय की शुरुआत

मकर राशि में शनि का यह भ्रमण देश के लिए अच्छा समय शुरू होने के संकेत दे रहा है। खासकर नए उद्योग लगने की शुरुआत होगी। न्याय पर चलने वालों को सम्मान मिलेगा। खेत-खलिहान के लिए फायदा मिलेगा। वहीं, इसका असर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश की छवि पर भी होगा। भारत की पड़ोसी देशों के साथ गतिविधियां ठीक नहीं रहेगी। भारत को पाकिस्तान और चीन से सावधान रहने की जरूरत रहेगी।शनि के राशि बदलने से 24 जनवरी के बाद वृश्चिक राशि की साढ़ेसाती खत्म हो जाएगी। वृष और कन्या राशि का ढैय्या उतर जाएगा। मकर राशि में शनि का प्रवेश होने से कुंभ राशि पर साढ़ेसाती शुरू हो जाएगी। इस राशि पर साढ़ेसाती का पहला ढैय्या रहेगा। मकर राशि पर दूसरा और धनु राशि पर अंतिम ढैय्या रहेगा। मिथुन और तुला राशि पर शनि का ढैय्या शुरू हो जाएगा।

इन राशियों पर साढ़ेसाती असर

ज्योतिषाचार्य नरोत्तम पुजारी ने बताया कि धनु राशि पर साढ़ेसाती का अंतिम ढैय्या रहेगा। उतरती हुई साढ़ेसाती धनु राशि के लिए लाभदायक रहेगी। हालांकि इन लोगों मेहनत ज्यादा करनी होगी, लेकिन मेहनत का फल भी मिलेगा। धन-संपत्ति में बढ़ोतरी हो सकती है। मकर राशि पर शनि की साढ़ेसाती का दूसरा ढैय्या रहेगा। इन लोगों को कड़ी मेहनत करनी होगी, तभी सफलता मिल पाएगी। खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती है। परिवार में वाद-विवाद हो सकता है, ऐसे में धैर्य बनाए रखने की जरूरत होगी। कुंभ राशि पर शनि की साढ़ेसाती शुरू हो रही है। इस वजह से इन लोगों को विशेष सावधानी रखने की जरूरत है। इन लोगों के लिए शनि लाभदायक रहेगा। भागवताचार्य देवी वैभवी ने बताया कि मिथुन राशि पर 23 जनवरी के बाद शनि का ढैय्या शुरू हो रहा है। इन लोगों के लिए शनि कठिन परिश्रम कराने वाला रहेगा। खर्च की अधिकता, वाद-विवाद, नौकरी में बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। अभी धैर्य बनाए रखने का समय है। तुला राशि के जातकों पर भी शनि का ढैय्या शुरू होगा। इन लोगों के लिए शनि की ये स्थिति लाभदायक रहेगी। नौकरी में सफलता मिल सकती है। व्यापारियों के लिए लाभ के अवसर बन सकते हैं। वहीं, सिंह और मीन राशि के लोगों को थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत होगी। ज्योतिषाचार्य शर्मा के अनुसार मेष, वृष, कर्क, कन्या व वृश्चिक राशि के जातकों के लिए शनि शुभ फलदायक होंगे।

अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज :  https://twitter.com/dailynews360