LIC देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी जीवन बीमा निगम (LIC) का आईपीओ मंगलवार को शेयर बाजार में ल‍िस्‍ट हुआ. 8 से 9 प्रत‍िशत के ड‍िस्‍काउंट के साथ ल‍िस्‍ट हुआ इस आईपीओ ने कोई कमाल नहीं द‍िखाया और कारोबार के अंत में शेयर भारी ग‍िरावट के साथ बंद हुआ. एलआईसी के आईपीओ पर कल द‍िनभर तमाम तरह के मीम्‍स ट्रेंड होते रहे.

यह भी पढ़े : 31 मई तक होने जा रहा है कई बड़े ग्रहों का राशि परिवर्तन, इन 4 राशियों को मिलेगा भाग्य का पूरा साथ


शेयर बाजार में ल‍िस्‍ट‍िंग के दौरान एलआईसी (LIC) की खराब हालत देखकर सरकार काफी सतर्क नजर आ रही है. रॉयटर्स के अनुसार एलआईसी के शेयर की बुरी हालत देखकर सरकार ने भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (BPCL) के शेयर बेचने पर अपना मूड बदल ल‍िया है.

यह भी पढ़े :Aaj ka rashifal 18 May 2022: आज इन राशि वालों पर लक्ष्मी रहेगी मेहरबान , इन राशि वालों को मिलेगा भाग्य का साथ


र‍िपोर्ट में अध‍िकार‍ियों के हवाले से दावा क‍िया गया क‍ि भारत पेट्रोल‍ियम में सरकार अब 20-25 प्रत‍िशत हिस्सेदारी बेचने का प्‍लान कर रही है. पहले सरकार ने अपनी पूरी ह‍िस्‍सेदारी 52.98% बेचकर 8 से 10 अरब डॉलर जुटाने का प्‍लान बनाया था. अब बदले हुए प्‍लान के आधार पर बोल‍ियां मंगाने पर व‍िचार क‍िया जा रहा है. बातचीत अभी शुरुआती चरण में है.

यह भी पढ़े : बुधवार के उपाय : इन छोटे-छोटे उपायों से धन- हानि की समस्या से मिलेगा छुटकारा, बरसेगी गणपति की असीम कृपा


भारत पेट्रोल‍ियम (Bharat Petrolium) के ल‍िए तीन एक्‍सप्रेशन ऑफ इंटरेस्‍ट (EOI) म‍िले हैं. इनमें से एक प्रस्‍ताव उद्योगपति अनिल अग्रवाल के वेदांता ग्रुप (Vedanta Group) की तरफ से क‍िया गया है. इसके अलावा अपोलो ग्लोबल (Apollo Global) और आई स्कावयर्ड (Eye Skyward) की पूंजीगत इकाई थिंक गैस शामिल हैं.

यह भी पढ़े : जसप्रीत बुमराह ने हाशिल किया ये बड़ा मुकाम, टी-20 क्रिकेट में 250 विकेट लेने वाले पहले भारतीय बने


अभी भारत पेट्रोल‍ियम (Bharat Petrolium) की ह‍िस्‍सेदारी को लेकर बातचीत शुरुआती स्‍तर पर है. ऐसे में इस डील के अगले व‍ित्‍तीय वर्ष में ही होने की संभावना है. बीपीसीएल की पूरी हिस्सेदारी बेचने पर पीछे हटना सरकार की प्राइवेटाइजेशन पॉल‍िसी में धीमी प्रगति का प्रतीक है.

गौरतलब है क‍ि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  ने 2020 में बैंकों, खनन कंपनियों और बीमा कंपनियों समेत अधिकांश सरकारी कंपनियों के निजीकरण की योजना की बात कही थी. हालांक‍ि हालांकि यह संभव नहीं हो सका.

आपको बता दें मंगलवार को शेयर बाजार में एलआईसी के शेयर की ल‍िस्‍ट‍िंग इश्यू प्राइस से 8 से 9 प्रत‍िशत ग‍िरावट के साथ हुई. बीएसई पर यह 872 रुपये प्रति शेयर और एनएसई पर 867.20 रुपये पर ल‍िस्‍ट हुआ. कारोबार के अंत में यह शेयर 873 रुपये पर बंद हुआ.