नागालैंड के मोकोकचुंग जिले में मतदान के दौरान गड़बड़ी की आशंका को देखते हुए धारा 144 लागू कर दी गयी है। जिले के उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सचिन जायसवाल ने शांतिपूर्ण तरीके से चुनावी प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए निषेधाज्ञा लागू की है।

जायसवाल ने अपने आदेश में कहा है कि जिले में धारा 144 पच्चीस फरवरी को अपराह्न चार बजे से 28 फरवरी तक लागू रहेगी। इसके तहत पांच लोगों के एक स्थान पर एकत्र होने पर रोक रहेगी और लोगों को हथियार, पत्थर, लाठी और विस्फोटक सामग्री ले जाने की मनाही होगी। आदेश का उल्लंघन करने वाले के विरुद्ध धारा 188 के तहत कार्रवाई की जायेगी।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार निषेधाज्ञा मतदान कार्यों, सुरक्षा इंतजामों और जरूरी सेवाओं में लगे सरकारी अधिकारियों पर लागू नहीं होगी। इस बीच, मोकोकचुुंग जिले में कल होने वाले मतदान के लिए सभी इंतजाम पूरे कर लिये गये हैं। जिले में 226 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं जहां स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान कराने के लिए सुरक्षा संबंधी सभी तैयारियां कर ली गयी हैं।

मोकोकचुंग जिले के पुलिस अधीक्षक रघुरामराजन ए ने बताया कि जिले में केन्द्रीय अद्र्धसैनिक बलों की 31 कंपनियां और इंडियन रिजर्व बटालियन एवं नागालैंड पुलिस की 10 कपंनियां बुलायी गयी हैं। इनमें से 28 कंपनियां चुनाव ड्यूटी पर लगायी जायेंगी। उन्होंने बताया कि 12 कंपनियों को आपातकालीन सेवाओं के लिए तैयार रखा जाएगा। एक कंपनी को स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए रिजर्व रखा गया है।