3 नवंबर को संपन्न होने वाले राज्य के पंचायत चुनावों के नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि सोमवार को समाप्त हो जाने के बाद राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में सत्ताधार दल एसडीएफ दबदबा देखने को मिला है। पार्टी के कई उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं।


राज्य चुनाव आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार पूर्वी सिक्किम की 294 ग्राम पंचायत वार्डो में 162 एसडीएफ  उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचन की घोषणा होना बाकी है। हालांकि 132 वार्ड में चुनाव विधिवत आयेाजित किया जाएगा। पूर्वी सिक्किम जिला पंचायत के 32 टेरिटोरियल क्षेत्र में 8 एसडीएफ  उम्मीदवारों के निर्विरोध चुने जाने तथा शेष 24 सीटों पर चुनाव होना तय हुआ है।


वहीं पश्चिम सिक्किम की 348 ग्राम पंचायतों में से 136 एसडीएफ  उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचन हुआ है। शेष 211 ग्राम पंचायत सीटों पर मतदान के जरिए चयन किया जाएगा। हालांकि एक वार्ड से किसी ने भी नामांकन नहीं किया था ऐसे में उक्त वार्ड में पुन: चुनाव करवाया जाएगा। इसी तरह 31 जिला पंचायतों के टेरिटोरियल क्षेत्र में 31 सीटों में 5 एसडीएफ  उम्मीदवारों ने निर्विरोध निर्वाचन के जरिए जीत पक्की की है। वहीं 26 सीटों पर मतदान होना तय हुआ है।


उत्तरी सिक्किम की कुल 133 ग्राम पंचाय वार्ड में 99 वार्ड में एसडीएफ  उम्मीदवार निर्वाचित हुए हैं और 2 अन्य सीटों पर चुनाव होना तय हुआ है। वहीं 20 टेरिटोरियल क्षेत्र में से 7 क्षेत्रों में एसडीएफ उम्मीदवारों निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं तथा 13 सीटों पर चुनाव होगा।


दक्षिण सिक्किम की कुल 283 ग्राम पंचायत सीटों में 148 पर एसडीएफ उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं तथा 135 वार्ड में चुनाव होना है। दक्षिण सिक्किम जिला पंचायत की कुल 28 टेरिटोरियल सीटों में 7 एसडीएफ उम्मीदवारों के निर्विरोध निर्वाचन तथा शेष 21 पर चुनाव की जानकारी प्राप्त हुई है।