देश के लगभग सभी क्षेत्रों में गर्मी का कहर जारी है. तपती गर्मी का सामना कर रहे स्कूल और कॉलेज जाने वाले छात्रों को गर्मी की छुट्टियों का बेसब्री से इंतजार है. राज्य सरकार ने भीषण गर्मी के कारण स्कूलों के साथ-साथ कॉलेजों के लिए भी गर्मी की छुट्टियों की तारीख की घोषणा शुरू कर दी है.

यह भी पढ़े : टंकी फुल करवाने से पहले पढ़ ले ये खबर, 80 से ₹100 प्रति लीटर हो सकता है पेट्रोल-डीजल


हालांकि, इस साल स्कूल और कॉलेजों में गर्मी की छुट्टियों की संख्या कम होने की संभावना है. महामारी के कारण बर्बाद हुए समय की भरपाई के लिए इसे कम किया जा सकता है. पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश से लेकर महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश तक कई राज्यों ने 2022 में गर्मी की छुट्टियों के लिए अपनी तारीखों की घोषणा कर दी है. आइये आपको बताते हैं किस राज्य ने छुट्टियों को लेकर क्या ऐलान किया है.

यह भी पढ़े : Flipkart और Amazon से भी सस्ता सामान मिलेगा यहां , भारत सरकार जल्द लांच करेगी अपना पोर्टल


यहां देखें राज्यवार लिस्ट

पश्चिम बंगाल : पश्चिम बंगाल ने हाल ही में घोषणा की है कि राज्य के निजी और सरकारी सभी स्कूलों में 2 मई से गर्मी की छुट्टी शुरू हो जाएगी.

भोपाल : भोपाल के अधिकतर स्कूलों ने 29 अप्रैल से अपनी मर्जी से छुट्टियों का फैसला किया है.

पुडुचेरी : पुडुचेरी में 30 अप्रैल से क्लास 1 से 9 तक की गर्मी की छुट्टियों के लिए सभी स्कूल बंद रहेंगे.

उत्तर प्रदेश : यूपी के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 21 मई से शुरू होकर इस साल 30 जून तक जारी रहेंगी. इसका मतलब है कि राज्य में छात्रों को 2022 में 51 दिनों की गर्मी की छुट्टी मिलेगी.

छत्तीसगढ़ : छत्तीसगढ़ के राज्य स्कूल शिक्षा विभाग ने घोषणा की है कि इस साल गर्मी की छुट्टियां 24 अप्रैल से शुरू होकर 14 जून को खत्म होंगी

ओडिशा : ओडिशा में गर्मी की छुट्टियों में इस साल 35 दिनों की कटौती की गई और 6 जून से 16 जून तक की घोषणा की गई है. राज्य में भीषण गर्मी के कारण सभी छात्रों के लिए क्लास पांच दिनों के लिए बंद की गई है. 26 अप्रैल से 30 अप्रैल तक.

महाराष्ट्र : महाराष्ट्र के स्कूलों में क्लास 1-9 और 11 के लिए गर्मी की छुट्टियां 2 मई से 12 जून तक निर्धारित हैं. विदर्भ में गर्मी की छुट्टियां 27 जून तक रहेंगी. बाकी महाराष्ट्र में स्कूलों का संचालन 13 जून से शुरू हो जाएगा.

कर्नाटक : कर्नाटक में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा पहले ही कर दी गई थी. राज्य में सरकार ने 10 अप्रैल से 15 मई तक की छुट्टी की घोषणा हुई थी.

आंध्र प्रदेश : राज्य में छात्रों को इस साल 6 मई से 4 जुलाई तक गर्मी की छुट्टियां मिलेंगी.