सरकार ने बड़ा ऐलान किया है कि 1 जुलाई से स्कूल और कॉलेज खोल दिए जाएंगे। फिलहाल यह ऐलान तेलंगाना सरकार ने किया है। इसी के साथ ही राज्‍य में लॉकडाउन पाबंदियां पूरी तरह से हटाने का फैसला किया है। सरकार की कैबिनेट ने सभी विभागों के अधिकारियों को राज्य में लॉकडाउन के दौरान लगाए गए सभी प्रतिबंधों को हटाने का निर्देश दिया है। इसी के तहत अब 01 जुलाई से राज्‍य में स्‍कूल में ऑफलाइन क्‍लासेज़ लगनी शुरू होंगी।

कैबिनेट ने शिक्षा विभाग को निर्देश दिया है कि 01 जुलाई से पूरी तैयारी के साथ राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोला जाए और छात्रों को कक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाए। शिक्षण संस्थानों के फिर से खुलने के साथ, कैबिनेट ने शिक्षा विभाग को छात्रों की अनिवार्य उपस्थिति, ऑनलाइन कक्षाओं और अन्य संबंधित मुद्दों पर निर्देश और दिशा-निर्देश तैयार करने और इसे जल्द से जल्द जारी करने का निर्देश दिया है।

मुख्‍यमंत्री कार्यालय ने अपने सोशल मीडिया पेज पर कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की रिपोर्ट के बाद लॉकडाउन हटाने का फैसला लिया गया है। राज्‍य में पॉजिटिवी रेट में काफी कमी आई है जिसके चलते अब स्‍कूलों को फिर से खोलने के निर्देश दिए गए हैं। शुक्रवार यानी 18 जून को राज्‍य में कोरोना पॉजिटिवी रेट 1.14 फीसदी दर्ज किया गया, जबकि तेलंगाना एक समय पर संक्रमण की सबसे ज्‍यादा मार झेलने वाला राज्‍य था।