बिहार में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने कई प्रतिबंध लगा दिए हैं। सरकार ने राज्य में कोरोना की नई गाइडलाइन लागू कर दी है। इस वजह से बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 12वीं और 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया है। इन परीक्षाओं की नई तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है। बाद में इनकी तारीखों की घोषणा की जाएगी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा राज्य के सभी शिक्षण संस्थानों को 15 मई तक बंद रखने के आदेश के तुरंत बाद कंपार्टमेंट परीक्षाओं के स्थगित करने की घोषणा की गई। मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि इस अवधि के दौरान, राज्य में संचालित स्कूलों और विश्वविद्यालयों में कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।

बिहार कम्पार्टमेंट परीक्षा उन छात्रों के लिए होती है, जो 12वीं और 10वीं की बोर्ड फाइनल परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हुए, जिनके परिणाम हाल ही में घोषित किए गए थे। या फिर उन छात्रों के लिए जो छात्र अपने परीक्षा फॉर्म में गलतियों के कारण अंतिम परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं हो सके थे। क्योंकि उनकी परीक्षा फीस स्कूलों द्वारा जमा नहीं की गई थी, उन्हें भी इन परीक्षाओं में हिस्सा लेने का मौका दिया जाएगा।

बिहार 2021 में परीक्षा आयोजित करने और परिणामों की घोषणा करने वाला भारत का पहला और एकमात्र राज्य है। अन्य राज्य या तो आयोजित कर रहे हैंए या आगामी महीनों में अपनी बोर्ड परीक्षा आयोजित करेंगे। बता दें कि बिहार में बढ़ते कोरोना वायरस मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को सभी जिलाधिकारियों के साथ बैठक की थी। इस बैठक में ये फैसला भी लिया गया की 15 मई तक स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे।