देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने 44 करोड़ से अधिक ग्राहकों को सावधान किया है। एसबीआई ने अपने ग्राहकों को अपनी पर्सनल डिटेल्स किसी से भी साझा नहीं करने की चेतावनी दी है। SBI ने कहा कि अपनी निजी जानकारी अपने तक ही सीमित रखें। बैंकिंग फ्रॉड होने पर साइबर क्राइम को रिपोर्ट करें। एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडिल पर इस बारे में जानकारी दी है।

बता दें कि डिजिटल ट्रांजैक्शन बढ़ने के साथ ही देश में ऑनलाइन फ्रॉड के मामले काफी बढ़ गए हैं। इसे देखते हुए बैंक आए दिन अपने ग्राहकों को फ्रॉड से बचाने के लिए सतर्क करते रहते हैं। बैंक ने कहा, अपनी पर्सनल जानकारी अपने पास ही रखें। इसे किसी दूसरे से साझा करने से पहले दो बार सोचें। ऐसे करने पर आप अपने खाता में पैसा सुरक्षित रख सकते हैं।

एसबीआई ने अपने ट्वीट में कहा, थिंकेश्वर अपनी निजी जानकारी प्राइवेट रखते हैं। वह हमेशा किसी के साथ कुछ भी साझा करने से पहले दो बार सोचता है। इसके अलावा अगर इस तरह का कोई मामला होता है, तो कृपया साइबर अपराधों की रिपोर्ट – https://cybercrime.gov.in पर करें।

एसबीआई के मुताबिक, आप किसी से अपनी निजी जानकारी शेयर किया तो आपका खाता खाली हो सकता है। बैंक ने कहा कि आप अपना पैन कार्ड (PAN Card) डिटेल्स, आईएनबी क्रिडेंशियल्स, मोबाइल नंबर, यूपीआई पिन, एटीएम कार्ड नंबर, एटीएम पिन और यूपीआई वीपीए किसी के साथ शेयर करने की भूल ना करें।

बैंक ने एक और ट्वीट में ग्राहकों को बताया कि लोन के नाम पर बैंक खाता खाली हो रहा है। SBI Loan Finance Ltd के नाम से अगर आपको कोई कॉल आता है तो सावधान हो जाएं। ये फर्जी कॉल हो सकते हैं और SBI से इसका कोई संबंध नहीं है। एसबीआई ने ट्वीट कर कहा है कि SBI Loan Finance Ltd के नाम से अगर आपको कोई कॉल आता है तो सावधान हो जाएं। ये फर्जी कॉल हो सकते हैं और SBI से इसका कोई संबंध नहीं है।