SBI बेहद कम कीमत पर कर घर नीलाम कर रहा है जिनको आप 31 दिसंबर तक खरीद सकते हैं। देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आपको यह मौका दे रहा है। आपके पास यह मौका 30 दिसंबर तक है। आप नीलामी प्रक्रिया में हिस्सा लेकर सस्ती कीमत पर प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं।

लोन न चुकाने वाले लोगों की प्रॉपर्टी को नीलाम करने वाला है। इस नीलामी में आवासीयए कमर्शियल और इंडस्ट्रियल हर तरह की प्रॉपर्टी शामिल है। ये उन लोगों की प्रापर्टी है जो किसी कारणवश लोन नहीं चुका पाए हैं। जिस पर बैंक का कब्जा है और अब बैंक ई.नीलामी के जरिए ऐसी संपत्तियां बेच रहा है।
एक तरह से यह प्रॉपर्टी बैंक के पास बंधक हैए और बैंक इसे बेचकर अपनी फंसी हुई रकम वापस निकाल रहा है। प्रॉपर्टी नीलामी की जानकारी बैंक ने ट्वीट करके दी है। ई-ऑक्शन स्कीम के तहत नीलामी में हिस्सा लेने के लिए आप 30 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
इस नीलामी के तहत देश के किसी भी कोने में प्रॉपर्टी खरीदी जा सकती है। एसबीआई समय-समय पर इस तरह की प्रापर्टी की नीलामी करता है। बैंक का कहना है कि पारदर्शी तरीके से पूरी नीलामी की जाती है। नीलामी से पहले दी गई जानकारी में संभावित खरीदार के लिए प्रॉपर्टी के बारे में सभी जरूरी डिटेल्स दी जाती है।

नीलामी प्रक्रिया में हिस्सा लेने से पहले आप प्रॉपटी की लोकशन, साइज समेत अन्य जानकारियां बैंक से ले सकते हैं। यही नहीं बैंक ब्रांच में एक व्यक्ति को इन प्रॉपर्टीज के बारे में जानकारी देने के लिए भी नियुक्त किया जाता है।
एसबीआई के मुताबिक अगले 6 दिन में 758 आवासीय, 251 कमर्शियल और 98 इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टीज की नीलामी होगी। वहीं अगले 30 दिनों में 3032 आवासीयए 844 कमर्शियल और 410 इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टीज की नीलामी होगीण्
अगर आप नीलामी प्रक्रिया में हिस्सा लेना चाहते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए मोबाइल नंबर और ई.मेल आईडी के जरिए रजिस्ट्रेशन होगा। बैंक के ब्रांच पर केवाईसी की पूरी डिटेल के लिए सभी डॉक्यूमेंट्स जमा कराने होंगे।

अधिक जानकारी के लिए आप इन साइट पर विजिट करें-