देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने एक दिन में एटीएम से ट्रांजैक्शन के नियमों में बड़े बदलाव किए हैं। एसबीआई ने वैसे ग्राहकों के लिए एक नए ऑफर की शुरुआत की है जो एटीएम से लिमिटेड ट्रांजैक्शन की वजह से कैश नहीं निकाल पाते हैं।

नियमों के अनुसार उपभोक्ता को एटीएम से लिमिट से ज्यादा ट्रांजैक्शन के लिए अतिरिक्त शुल्क चुकाना पड़ता है, लेकिन एसबीआई के इस ऑफर से उपभोक्ता अनलिमिटेड ट्रांजैक्शन करने की छूट मिल जाएगी। हालांकि इसके लिए आपको इन नियमों का पालन करना होगा। डिजिटल के दौर में लोग अब कैशलेस होते जा रहे हैं। 

शायद इसी सुविधा को और ज्यादा सुविधाजनक बनने के लिए एसबीआई ने अपने ग्राहकों के लिए अनलिमिटेड फ्री ट्रांजैक्शन के ऑफर दिए हैं, लेकिन इस ऑफर का लाभ सिर्फ वहीं उपभोक्ता उठा सकते हैं जिनके खाते में न्यूनतम 25000 रुपए राशि हमेशा उपलब्ध रहे। यानी अनलिमिटेड फ्री ट्रांजैक्शन का लाभ लेने के लिए आपको अपने खाते में कम से कम 25000 रुपए रखने होंगे। यदि आपके खाते में पिछले महीने 25000 रुपए या इससे ज्यादा रहे हैं तो आपको इस महीने अनलिमिडेट ट्रांजैक्शन का लाभ मिल सकता है। आरबीआई ने बैंको निर्देश दिए हैं कि वे अपने ग्राहकों को एक निश्चित नंबर तक फ्री ट्रांजैक्शन अलाऊ करें।

एसबीआई ट्रांजैक्शन की जरूरी बातें

1- चालू खाता धारकों को अभी 8 ट्राजैक्शन प्रतिमाह फ्री हैं, जिनमें 5 एसबीआई के एटीएम से और 3 अन्य बैंकों के एटीएम से।

2- निर्धारित ट्रांजैक्शन संख्या से ज्यादा बार एटीएम से कैश निकालने पर प्रति निकासी के हिसाब से 5 रुपए से लेकर 20 रुपए+जीएसटी चार्ज किया जाता है।

3- अपने खाते में न्यूनतम 25000 रुपए रखने वाले ग्राहक को एसबीआई के ही एटीएम से अनलिमिटेड ट्रांजैक्शन की सुविधा दी जाएगी।