SBI कार्ड वालों के लिए खुशखबरी है अब वो इसी महीने मालामाल होने जा रहे हैं। अब आप अगले कुछ दिनों में एसबीआई कार्ड (SBI Card) के आईपीओ के जरिए भी कमाई कर सकते हैं। शेयर बाजार को रेग्‍युलेट करने वाली बाजार नियामक सेबी ने एसबीआई कार्ड के आईपीओ लाने की मंजूरी दे दी है। माना जा रहा है कि एसआई कार्ड का आईपीओ बाजार में इस महीने के अंत तक आ जाएगा। इस आईपीओ से कंपनी को 9,000-10,000 करोड़ रुपये मिल सकते हैं।

जब भी कोई कंपनी पहली बार बाहर के लोगों, संस्थाओं को अपने शेयर बेचने का प्रस्ताव रखती है तो इस प्रक्रिया को आईपीओ कहा जाता है। जब आप इन शेयर्स को खरीदते हैं तो आपको कंपनी में हिस्‍सेदारी दी जाती है। इसके बाद इन शेयर्स की स्टॉक एक्सचेंज में खरीद-फरोख्त की जाती है।

हालांकि IPO में निवेश के लिए आपके पास डीमैट अकाउंट होना चाहिए। इस अकाउंट में आईपीओ में निवेश का ऑप्‍शन होता है। इस ऑप्‍शन को चुन कर आईपीओ की कीमत से जुड़ी कुछ सूचनाएं भरने के बाद आवेदन कर सकते हैं।

माना जा रहा है कि एसबीआई कार्ड का आईपीओ IRCTC से भी अधिक सफल होगा। आपको बता दें कि SBI कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज लिमिटेड, SBI की क्रेडिट कार्ड यूनिट है। SBI कार्ड में देश के सबसे बड़े बैंक SBI की कुल 74 फीसदी हिस्सेदारी है। बाकी का 26 फीसदी हिस्सा अमेरिकी इक्विटी फर्म कार्लाइल ग्रुप का है।

यह जान लें कि SBI के क्रेडिट कार्ड मार्केट में 18 फीसदी की हिस्सेदारी है। SBI कार्ड 9.46 मिलियन क्रेडिट कार्ड के साथ देश में दूसरा सबसे बड़ा क्रेडिट कार्ड जारी करने वाला बैंक है।

अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज : https://twitter.com/dailynews360