Bank Grahak के लिए अच्‍छी खबर है। देश के सबसे बड़े State Bank of India ने अपनी टाइमिंग यानि बैंक बंद होने का समय बदल दिया है। अब SBI की सभी ब्रांच सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक काम करेंगी। बता दें कि कोरोना संक्रमण का असर बैंकों के कामकाज पर भी पड़ा है। इसलिए बैंकों की संस्था State Level Bankers' Committee ने सर्कुलर जारी कर कामकाज के घंटे कम करने और स्टाफ में कटौती का निर्देश दिया था।

State Level Bankers' Committee से बातचीत के बाद SBI ने Tweet किया- अब देशभर में हमारी शाखाएं सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक खुली रहेंगी। पहले ये दोपहर 2 बजे तक काम कर रही थीं।

अगर आप बैंक जा रहे हैं तो ब्रांच में प्रवेश करने के पहले मास्क जरूर लगा लें। नहीं तो आपको बैंक में प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा।

1. चेक से जुड़े काम

2. कैश (नकद) जमा करना और निकालना

3. गवर्नमेंट चालान

4. डिमांड ड्राफ्ट (DD), आरटीजीएस (RTGS) और एनईएफटी (एनईएफटी) से जुड़े काम

SBI फोन बैंक सर्विस

कोरोना काल में SBI फोन बैंकिंग की भी सुविधा दे रहा है। इसके लिए पहले रजिस्ट्रेशन कराना होता है। इसके बाद आपको पासवर्ड बनाना पड़ेगा। फिर ग्राहक सपर्क केंद्र से फोन पर सेवाओं का फायदा उठा सकते हैं।

अपने अकाउंट से संबंधित सभी सूचनाएं SBI Phone Banking पर पा सकते हैं। इसके अलावा बैलेंस और लेन-देन का पूरा ब्‍योरा भी मिलेगा। साथ ही डाक या Email से पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट भी मंगा सकते हैं।