देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने ग्राहकों को अलर्ट जारी किया है। बैंक ने अपने यूजर्स को 31 मार्च 2022 के पहले पैन-आधार कार्ड को लिंक करने के लिए नोटिस जारी किया है। बैंक के मुताबिक यदि कोई ग्राहक ऐसा नहीं करता है तो उसकी बैंकिंग सेवा ठप कर दी जाएगी।

एसबीआई ने अपने ट्वीट में कहा है कि हम अपने ग्राहकों को किसी भी असुविधा से बचने और निर्बाध बैंकिंग सेवा का आनंद लेने के लिए अपने पैन को आधार से जोड़ने की सलाह दे रहे हैं। बैंक की तरफ से कहा गया है कि ग्राहक समय पर पैन और आधार को लिंक करा ताकि इस असुविधा से बच सकें।

गौरतलब है कि भारत सरकार ने कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए पैन को आधार से जोड़ने की समय सीमा 30 सितंबर 2021 से बढ़ा कर 31 मार्च 2022 तक कर दी है। इस बैंक ने पहले भी ट्वीट कर जानकारी दी थी कि ग्राहकों को सलाह देते हैं कि वे किसी भी असुविधा से बचने के लिए अपने पैन को आधार से लिंक करें। बैंक ने यह भी कहा कि पैन को आधार से लिंक करना अनिवार्य है। यदि पैन और आधार लिंक नहीं हैं तो पैन निष्क्रिय कर दिया जाएगा। किसी को भी स्पेसिफाइड ट्रांजैक्शन करने के लिए पैन का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।